होम /न्यूज /जीवन शैली /नाखून काटते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नेल्स बनेंगे खूबसूरत और हेल्दी

नाखून काटते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नेल्स बनेंगे खूबसूरत और हेल्दी

नाखूनों को काटने के बाद  मॉइश्चराइजर लगाएं

नाखूनों को काटने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं

स्किन केयर के साथ-साथ नेल्स की भी स्पेशल केयर करना बेहद जरूरी है. हेल्दी नाखून आपके लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने के साथ-स ...अधिक पढ़ें

Nail Care Tips: नाखूनों का आपकी हेल्थ से डायरेक्ट कनेक्शन होता है. नाखूनों की गंदगी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाने का काम करती है. यही कारण है कि ज्यादातर लोग नाखूनों को साफ रखने के लिए समय-समय पर इन्हें काटते रहते हैं. हालांकि, नाखून काटने के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखकर आप नाखूनों को हेल्दी और खूबसूरत बना सकते हैं.

दरअसल, खूबसूरत नाखून आपकी पर्सनैलिटी को भी निखारने का काम करते हैं. हालांकि, कई बार नाखून काटते समय अंजाने में लोग कुछ कॉमन मिस्टेक्स कर देते हैं. जिससे नाखूनों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं नाखून काटने के कुछ जरूरी टिप्स, जिन्हें फॉलो कर आप पूरी सेफ्टी के साथ नाखूनों को परफेक्ट लुक दे सकते हैं.

ड्राई नेल्स को काटने से बचें
ड्राइनेस के चलते नाखूनों को काटते समय सही शेप में लाना काफी मुश्किल होता है. इसलिए ड्राई नाखूनों को काटने से बचें. अगर आपके नाखून ज्यादा ड्राई हैं, तो काटने से पहले 2 मिनट तक गुनगुने पानी में नाखूनों को डुबोकर नरम कर लें. फिर इन्हें काटने पर अच्छा शेप आएगा.

ये भी पढ़ें: नाखूनों पर हो रहे हैं दाग-धब्बे तो हटाने में काम आएंगे ये तरीके

नाखूनों की करें ट्रिमिंग
कुछ लोग नेलकटर से सीधे नाखून काटना पसंद करते हैं. हालांकि, इससे नाखून कभी शेप में नहीं आते हैं. इसलिए नाखूनों को डायरेक्ट काटने के बजाए थोड़ा-थोड़ा ट्रिम करते हुए काटने की कोशिश करें.

कई शेप में ना काटें नाखून
कुछ लोगों को अलग-अलग शेप के नाखून बेहद पसंद होते हैं. हालांकि, नाखूनों को कई शेप देने से ये कमजोर पड़ने लगते हैं. इसलिए नाखूनों को शार्प लुक देने के बजाए गोलाई के साथ ट्रिम करना बेहतर रहता है.

क्यूटिकल्स की करें सुरक्षा
नाखून काटते समय कुछ लोग नाखूनों को साफ करते-करते इसके ऊपर की पतली चमड़ी यानी क्यूटिकल्स को भी काट देते हैं. मगर, क्यूटिकल्स नाखूनों को बैक्टीरिया फ्री रखकर इन्हें जड़ से मजबूत करने का काम करते हैं. इसलिए नाखून काटते समय क्यूटिकल्स को न काटें.

शेयर ना करें नेलकटर
नाखूनों को काटने के लिए अपना पर्सनल नेलकटर रखना बेहद जरूरी है. नेलकटर शेयर करने से नाखूनों के बैक्टीरिया और कई स्किन प्राब्लम्स ट्रांसफर होने का खतरा रहता है. इसलिए अपना नेलकटर किसी को इस्तेमाल करने के लिए ना दें. साथ ही आप भी किसी दूसरे का नेलकटर यूज करने से बचें.

ये भी पढ़ें: Nail Care Tips: अगर शेयर करते हैं नेल कटर, तो हो जाएंगे इन्फेक्शन के शिकार

मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें
नाखूनों को काटने के बाद इनकी ड्राइनेस दूर करने के लिए किसी अच्छे मॉइश्चराइजर की मदद लें. मॉइश्चराइजर से नाखूनों और क्यूटिकल्स की मसाज करके इनमें नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें