Home /News /lifestyle /

Pet Care Tips: सर्दियों में अपने पालतू का रखें ख्याल, अपनाएं कुछ आसान टिप्स

Pet Care Tips: सर्दियों में अपने पालतू का रखें ख्याल, अपनाएं कुछ आसान टिप्स

सर्दियों में पालतू जानवरों के लिए बिस्तर बनाएं.

सर्दियों में पालतू जानवरों के लिए बिस्तर बनाएं.

Pet Care Tips: जानवर हमारे साथ रहते-रहते हमारे घर के सदस्यों (Family Member) की तरह हो जाते हैं. ऐसे में ये हमारा फर्ज बनता है कि हमें उनकी देखभाल करें. खास तौर पर सर्दियों में जानवरों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है.

Pet Care Tips: जानवरों और मनुष्यों की दोस्ती सदियों पुरानी है. लंबे समय से जानवर मनुष्यों का साथ देते आ रहें हैं. खासतौर पर डॉग (Dog) और मनुष्यों की दोस्ती की तो मिसाल भी दी जाती है. दुनिया भर में बहुत से लोगों को जानवर पालने का शौक है. मनुष्य जानवरों को अपनी ज़रूरत और शौक दोनों के लिए पालता है. जैसे गाय को उसके दूध के लिए, घोड़े को सवारी के लिए, डॉग को घर की रक्षा के लिए. जानवर मनुष्यों के साथ बहुत वफादार (Loyal) रहते हैं. जितना मनुष्य जानवरों से प्यार करते हैं उससे कई गुना ज्यादा पशु इंसानों को प्यार करते हैं.

जानवर हमारे साथ रहते-रहते हमारे घर के सदस्यों (Family Member) की तरह हो जाते हैं. ऐसे में ये हमारा फर्ज बनता है कि हमें उनकी देखभाल करनी चाहिए. खास तौर पर सर्दियों में जानवरों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है. तो चलिए जानते है कैसे करें सर्दियों में अपने पालतू जानवरों की देखभाल?

पेट केयर टिप्स (Pet care tips)

जानवरों के लिए व्यायाम जरुरी
सर्दियों में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए व्यायाम करते हैं, वैसे ही पालतू जानवरों के लिए भी सर्दियों में व्यायाम जरूरी है. क्योंकि पालतू जानवर घर में रहते हैं तो वे ज्यादा दौड़-भाग नहीं पाते. इसलिए जब भी आपको वक्त मिले आप अपने पालतू जानवर को बाहर लेकर जाएं और उनको व्यायाम कराएं. इससे उनमें स्फूर्ति बनी रहेगी और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

यह भी पढ़ें – महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि खान-पान से जुड़ा है आपके चेहरे का निखार

जानवरों के लिए बिस्तर बनाएं
भारी बारिश में या बहुत ज्यादा ठंड पड़ने पर हाइपोथर्मिया हो सकता है. खास कर डॉग (Dog) को, तो अपने पालतू जानवरों के लिए घर की व्यवस्था करें और हो सके तो उनका घर ऐसी जगह बनाएं जहां ठंडी हवा कम आती हो. अपने पालतू को सोने के लिए पैड, कंबल, रजाई, भूसा आदि दें. इससे उन्हें अतिरिक्त गर्मी मिलेगी.

गुनगुने पानी से नहलाएं
जानवरों को भी हमारी तरह ही ठंड लगती है और ऐसे में यदि आप उन्हें ठंडे पानी से नहलाएंगे तो उनके बीमार होने का खतरा बढ़ जाएगा. इसलिए अपने पालतू जानवर को गुनगुने पानी से नहलाएं. यह देख लें कि पानी बहुत गर्म न हो. नहलाते समय उनके कान में रुई डाल दें और नहलाने के बाद निकाल दें.

यह भी पढ़ें – दिल्ली में राजमा-चावल का असली स्वाद चखना हो तो कनॉट प्लेस में ‘ढाबा फूड’ पर पहुंचें

डीहाइड्रेशन से बचाएं
चाहे गर्मी का मौसम हो या सर्दी का, जानवरों का हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी है. जिस तरह हमारे शरीर पर पानी का प्रभाव पड़ता है. वैसे ही जानवरों के लिए भी पानी बहुत जरूरी है. सर्दियों में इंसान के साथ-साथ जानवरों में भी पानी पीने की लालसा कम हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि उन्हें पानी पीने के लिए उत्साहित करें और ध्यान रखें कि पालतू जानवरों को सर्दी के मौसम में पीने के लिए हल्का गुनगुना पानी दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर