कपड़े पहनने के इन 10 तरीकों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं जेंटलमैन

कपड़े पहनने के इन 10 तरीकों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं जेंटलमैन
कपड़े आपके व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं.

किसी पार्टी (Party) या ऑफिस मीटिंग में जेंटलमैन (Gentleman) दिखने के लिए हर आदमी कई तरह के मंहगे कपड़े (Cloths) पहनता है और खुद को दिखाने की कोशिश करता है.

  • Share this:
अच्छे कपड़े (Cloths) पहनने की चाहत किसको नहीं होती है. हर उम्र के पुरुष और महिलाएं दोनों ही स्टाइलिश (Stylish) और अच्छे कपड़े पहनना पसंद करते हैं. कहते हैं ना कि कपड़े आपके व्यक्तित्व (Personality) को परिभाषित करते हैं. इसीलिए अलग-अलग पेशों में भी कपड़ों की अपनी अहमियत होती है. समान्य जीवन में भी आपके कपड़ों से आपका व्यक्तित्व झलकता है. मनुष्य के जीवन में कपड़े बड़े महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन उनको पहनने का तरीका और भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको कपड़े पहनने के उन 10 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देंगे...
1.क्लासिक सूट पहनें
fashionbeans.com
की खबर के अनुसार अगर आप सूट पहनना पसंद करते हैं और ऑफ-द-पेग खरीद रहे हैं, तो ध्यान दें कि यह सूट आपके कंधों पर फिट हो. क्योंकि छाती और कमर में फिटिंग की जा सकती है, लेकिन कंधों में नहीं. बेसपोक सूट के टेलर डेविड ताब का कहना है कि सूट पहनना वहीं सही होता है, जहां पर अधिकांश लोग सूट पहनकर आये हों. अगर सिर्फ आपने सूट पहना है तो यह बहुत अलग लगेगा. डेविड ताब का कहना है कि क्लासिक सूट सभी सूट में सही होता है.

2.कलाई में एक घड़ी जरूर पहनें
कलाई में घड़ी होने से आपकी छवि एक सभ्य आदमी की बनती है. ब्रिटिश घड़ी ब्रांड वर्टेक्स के प्रबंध निदेशक डॉन कोचरन का तर्क है कि घड़ी आपको टाइम मैंनेटमेंट के बारे में सिखाती है. इसलिए कलाई पर घड़ी का होना जरूरी है. अपने बजट के हिसाब से आप कोई भी घड़ी पहन सकते हैं. इसका 40 मिमी 'गोल्डीलॉक्स' आकार अच्छा माना जाता है.



3. रंग से दूर नहीं भागें
कैजुअल वियर हो या फॉर्मलवियर दोनों में थोड़ा कलर का होना अच्छा है. मेन्सवियर डिज़ाइनर ऑलिवर स्पेंसर का कहना है, गाढ़े रंग से बचते हैं, लेकिन उनको समय के साथ अपने कपड़ों में हल्का रंग लेना चाहिए. आपको कपड़ों को पहनकर देखना होगा, जो रंग आपको जंचे उसको लें.

4. जींस के साथ कपड़ों की मैचिंग बैठायें
शेफील्ड-आधारित लेबल फोर्ज डेनिम के सह-मालिक एलेक्स मीर का कहना है कि आपने एक जींस पैंट के साथ कई तरह की शर्ट और टी शर्ट पहनी होगी. ऐसे में कपड़े खरीदते समय रिव्यू करें कि आपको इस जींस में कौन से पैटर्न की शर्ट पहननी चाहिए. इसके अलावा जींस भी कई तरह की आती हैं. इनमें डेनिम में आप आसानी से ब्लैक ऑक्सफोर्ड जूते पहन सकते हैं. डेनिन आरामदायक जींस होता है, जिसको ऑफिस या समारोह में पहना जा सकता है.

Skin Care Tips: अब सिर्फ खाएं नहीं चेहरे पर भी लगाएं ब्रेड, बढ़ेगा ग्लो

5. कपड़ों और जूतों की देखभाल करें
अगर आप कपड़ों को पहनकर स्मार्ट दिखना चाहते हैं तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप कपड़ों और जूतों की सही तरीके से देखभाल करें. ऐसा करने की सलाह देने के पीछे दो कारण हैं पहला कि आपने इनमेंम पैसे खर्च किये हैं और दूसरा कि ये चीजें जितनी अच्छी होंगी और उतने स्मार्ट दिखेंगे. इसके लिए अपने सूट को सही तरीके से धोएं और सुखाएं. कपड़ों में आयरन करें और जूतों में पॉलिश करें. इसेक साथ ही अपने बालों को ब्रश करें और अपने नाखूनों को सही से काटें.

6. सॉफ्ट अंडरवियर पहनें
अंडरवियर आप किस ब्रांड का पहनते हैं, यह कोई देखने नहीं आता और किसी को दिखाने की जरूरत भी नहीं है. इसलिए अंडरवियर खरीदते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान देना चाहिए को वो आरामदाय़क हो. दूसरी बात यह कि आपके मौसम के अनुकूल होनी चाहिए. शर्ट और अंडरवियर बनाने वाली एम्मा विलिस कंपनी के अनुसार अंडरवियर स्किन को नुकसान न पहुंचाने वाली होनी चाहिए.

7. जूतों पर पैसा खर्च करना सीखें
हेरिटेज शू ब्रांड ग्रेंसन के मालिक टिम लिटिल का तर्क है, 'टाइमलेसनेस सिंपल डिज़ाइन और जूतों के साथ और भी बहुत कुछ है.' इसलिए जूते हमेशा साधारण और गुणवत्ता वाले ही खरीदना चाहिए. इनमें आप क्लासिक शैली जैसे कि ब्रोग्स, लोफर्स पर पैसे लगा सकते हैं. जूते खरीदते समय ध्यान देना चाहिए कि वो पैरों की अंगुलियों को आराम देने वाले होने चाहिए. ज्यादा नुकीले जूते भी ठीक नहीं होते.

मानसून सीजन में अपने डॉगी का कैसे रखें ध्यान, यहां जानिये ऐसे हर सवाल का जवाब

8. एसेसिरीज अपने पास रखें
सिर्फ कपड़े और जूते पहनना ही काफी नहीं होता है. स्मार्ट लुक के लिए एसेसिरीज की भी जरूरत होती है. इसमें टाई और पॉकेट स्क्वायर जैसे सामान क्लासिक कपड़ों में व्यक्तित्व लाते हैं. लेकिन इनका उपयोग भी आपको कलर कांबिनेशन करे आधार पर करना चाहिए.

9. चश्मे पर कंजूसी ना करें
अगर आपने इतना कुछ किया है और आप चश्मा लगाते हैं तो आपको इसमें कोई कंजूसी नहीं करनी चाहिए. आईवियर डिजाइनर टॉम डेवीज के अनुसार अपने चेहरे के आकार को ध्यान में रखते हुए जो आपको अच्छा लगता है उस चश्में क खरीदें. डेविस कहते हैं कि मंहगे लैंस में सस्ता फ्रेम लगवाने का फोई मतलब नहीं हैं. फ्रेम में भी आपको पैसे खर्च करना चाहिए.

10. डिनर सूट खरीदें, किराये का ना लें
एक रात के खाना खाने के लिए सूट खरीदने का कांसेप्ट थोड़ा हटकर लगता है. ऐसा लगता है कि एक रात की बात है किराये पर क्यों ना ले लिया जाए. समकालीन टेलरिंग लेबल रिचर्ड जेम्स के डिजाइन निदेशक टोबी लैम्ब का कहना है कि इससे इंप्रेशन खराब होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading