लाइव टीवी
Elec-widget

गुड टच, बैड टच क्या है? बच्चों को ऐसे समझाएं

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 2:10 PM IST
गुड टच, बैड टच क्या है? बच्चों को ऐसे समझाएं
गुड टच बैड टच क्या है? बच्चों को ऐसे समझाएं

बैड टच और गुड टच बच्चों को समझाएं ताकि वो लोगों के गंदे इरादों को पहले ही भांप जाएं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 2:10 PM IST
  • Share this:
बच्चों को बाल यौन शोषण से बचाने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू किया गया ऑपरेशन 'नाजुक' एक साराहनीय पहल है. इसमें 'गुड टच और बैड टच' के बारे में पुलिस अंकल और 'दीदी' द्वारा जागरुक किया जा रहा है. बच्चों की झिझक भी अब पहले से टूटी है और वो इस मामले में खुलकर बोल रहे हैं. आइए जानते हैं क्या होता है 'गुड टच और बैड टच' और किस तरह से बच्चों को समझाएं ताकि वो नापाक इरादे समझ पाएं...

ऐसे समझाएं बैड टच और गुड टच:
बच्चों को बैड टच और गुड टच समझाने के लिए आपको केवल उन्हें जुबानी तौर पर ही नहीं बल्कि प्रेक्टिकल रूप में भी समझाना चाहिए. ताकि अगर उनके साथ कुछ गलत हो तो वो उसे तुरंत भांप पाएं.

बैड टच क्या होता है: बच्चों को समझाएं जब कोई उन्हें इस तरह से स्पर्श करे कि वो असहज हो जाएं या फिर उन्हें कुछ अजीब महसूस हो तो तुरंत सावधान हो जाएं और इस बारे में अपने बड़ों को बताएं. या कोई परिचित या कोई अनजान व्यक्ति आपकी बॉडी के प्राइवेट पार्ट को गलत तरीके से टच करे तो उसे ही बैड टच कहते हैं.

इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स का रुकना ही नहीं, ये 5 संकेत देते हैं आपकी प्रेग्नेंसी का कंफर्मेशन

बच्चों को बताएं कि अगर उनके साथ कभी भी ऐसा हो वो तुरंत आपको या आसपास मौजूद लोगों को इस बारे में बताएं. उन्हें बताएं कि अगर कोई उनसे गलत तरीके से व्यवहार करे और उन्हें डराये, धमकाए और किसी को न बताने की धमकी दे तो इसे ही बुरा स्पर्श यानी कि बैड टच कहते हैं.

गुड टच: बच्चों को समझाएं कि अगर कोई उन्हें प्यार से स्पर्श (टच) करे जोकि उन्हें अच्छा और सुकूनदेह एहसास कराये तो ये गुड टच होता है.
Loading...

प्राइवेट पार्ट्स की दें जानकारी:
'गुड टच और बैड टच' के बारे में बच्चों को जानकारी दे रहे हैं तो प्राइवेट पार्ट के बारे में भी उनसे खुलकर बातचीत करें. उन्हें समझाएं कि प्राइवेट पार्ट को अगर कोई टच करने की कोशिश करता है तो इसे बैड टच कहा जाएगा. अगर कोई बिना उनकी मर्जी के चूमता भी है तो इसे भी बैड टच ही कहा जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 9:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...