अपने बाथरूम में लें स्पा का आनंद, बस इन टिप्स को करें फॉलो

घर के बाथरूम में लें स्पा का आनंद-Image/shutterstock

स्पा (Spa) का आनंद पार्लर में लेना काफी खर्चीला होता है. इस वजह से हर किसी के लिए स्पा इन्जॉय कर पाना संभव (Possible) नहीं है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर के बाथरूम में भी स्पा का आनंद उठा सकते हैं.

  • Share this:
    स्पा (Spa) लेने से तन और मन दोनों को काफी सुकून का असहास होता है. लेकिन पार्लर में ये काफी खर्चीला (Expensive) होता है, इस वजह से चाहकर भी हर किसी के लिए इसका आनंद (Enjoy) ले पाना संभव नहीं है. पर ज़रूरी नहीं है कि इसका आनंद आप केवल पार्लर में जाकर ही उठा सकें. आप अपने घर के बाथरूम में भी स्पा का आनंद उठा सकते हैं. आइये जानते हैं कि घर के बाथरूम में स्पा का आनंद लेने के लिए क्या किया जा सकता है.

    बाथ टब में डालें बाथ बम

    स्पा लेने के लिए सबसे पहले आप बाथ टब में बाथ बम डालें. अगर आपके बाथरूम में बाथ टब नहीं है तो रबड़ का बाथ टब भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  रबड़ बाथ टब और बाथ बम बाज़ार में बहुत ही उचित दामों पर मौजूद हैं. बाथ बम एक तरह का साबुन होता है लेकिन इसका इस्तेमाल केवल टब में ही किया जा सकता है. ये अलग-अलग शेप, ख़ुश्बू और कलर में मिलते हैं. इसमें स्किन को सॉफ्ट बनाने और पोषण देने वाले स्किन नरिशिंग ऑयल्स मिले होते हैं. बाथ बम टब में डालने के बाद जब ये पानी में घुल जाये तो टब में जाकर आप कुछ समय तक बैठकर सुकून भरे स्पा का अहसास करें.अगर आप बाथ बम को बाजार से नहीं खरीद सकते हैं तो इसको घर में भी बना सकते हैं. इसके लिए लिंक नीचे दिया जा रहा है.

    फूलों की भी ले सकते हैं मदद 

    स्पा को और भी ज्यादा गहराई से महसूस करने और सुकून का अहसास करने के लिए आप चाहें तो बाथ टब में अपने पसंद के फूलों की पंखुड़ियों को भी डाल सकते हैं. साथ ही कुछ स्लाइस नींबू के भी डाल सकते हैं. ये माहौल को भी बेहतर बनाएंगी और मानसिक और शारीरिक सुकून भी देंगी.

    ये भी पढ़ें: जानिए क्‍या है 'बाथ बम'? इसे घर पर इस तरह बनाएं और ऐसे करें इस्तेमाल

    म्यूज़िक प्ले करें

    स्पा लेते समय लाइट म्यूज़िक का भी काफी अहम रोल होता है. टब में जाने से पहले आप अपने बाथरूम में या बाथरूम के बाहर मोबाइल या म्यूज़िक सिस्टम पर अपनी पसंद का लाइट म्यूज़िक ज़रूर चला दें. अगर चाहें तो इसके लिए वायरलेस इयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब बाथ टब में रहते हुए खुश्बू और म्यूज़िक के साथ रिलेक्स करें.

    शावर का करें इस्तेमाल

    स्पा का आनंद लेने के लिए आप शावर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे आपको बारिश में भीगने जैसा अहसास भी होगा जो आपको काफी सुकून देगा.  अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल इस दौरान करते हैं तो इससे बाथरूम में स्टीम नज़र आएगी जिससे आपको स्टीम बाथ लेने जैसा आनंद महसूस होगा.

    कैंडल्स की लें मदद  

    अगर आप माहौल को और भी खूबसूरत बनाना चाहते हैं और स्पा के आनंद को और ज्यादा फील करना चाहते हैं तो आप बाथ टब में जाने से पहले बाथरूम में सेंटेड और कलरफुल कैंडल्स भी जलाकर रखें. अगर इस तरह की कैंडल्स मौजूद नहीं हैं तो आप नार्मल कैंडल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये आपको और भी ज्यादा सुकून का अनुभव करवाएगा.

    ये भी पढ़ें: जानें, बाथ साल्ट्स के इस्तेमाल और फायदों के बारे में

    बाथरोब या रोयेंदार टॉवल करें इस्तेमाल

    पार्लर वाली स्पा फीलिंग को और भी ज्यादा महसूस करने के लिए आप टब से निकलने पर बाथरोब का इस्तेमाल करें. अगर बाथरोब मौजूद नहीं है तो आप इसके लिए रोयेंदार टॉवल की मदद लें. ये आपकी बॉडी से पानी सुखाने के साथ आपको रिलेक्स फील करवाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.