लाइव टीवी

किसी काम में नहीं लग रहा है मन तो ऐसे पाएं मानसिक शांति

News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 10:18 AM IST
किसी काम में नहीं लग रहा है मन तो ऐसे पाएं मानसिक शांति
किसी काम में नहीं लग रहा है मन तो ऐसे पाएं मानसिक शांति

अपने मन-मष्तिष्क को एकदम आजाद छोड़ दें. कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में कोई राय न बना लें. ..

  • Share this:
कई बार जब हमारा मन एकदम बेचैन हो जाता है और खुद पर काबू पाना काफी मुश्किल होता है . ऐसे हालात में कई बार लोग एकदम घातक कदम उठा लेते हैं ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपने मन पर नियंत्रण स्थापित करना सीख पाएं. दुनिया में अगर सबकुछ मिल भी जाए लेकिन मन शांत न हो तो कोई भी बहुमूल्य चीज अपना महत्त्व खो देती है. आइए जानते हैं मानसिक शान्ति पाने के तरीके:

इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि दिमाग एक बेकाबू घोड़े की तरह है जिसपर पूरी तरह काबू पाना मुश्किल काम है. अगर आप पूरी तरह से उस पर नियंत्रण स्थापित करना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता. आपको कब, कहां और किस तरह अपने दिमाग को फोकस करना है, यह फैसला पूरी तरह से आपको लेना होगा.

इस देश में पेड़ के तने में दफनाते हैं मरे हुए बच्चों के शव

अपने मन-मष्तिष्क को एकदम आजाद छोड़ दें. कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में कोई राय न बना लें. खुद के प्रति जजमेंटल होकर आप केवल खुद के बनाए दायरों में कैद होकर रह जाएंगे. ध्यान रखें कि जीवन अथाह और अनंत है. इसलिए आपकी क्षमताएं भी अनन्त तक हैं. मन पर काबू कर आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं.

दिमाग से गायब हो चुकी याददाश्त इस तरह फिर आएगी वापस: रिसर्च

जब आपको ऐसा महसूस हो कि आप अपने लक्ष्य पर या जीवन पर ध्यान नहीं केंद्रित कर पा रहे हैं तो थोड़ी देर अकेले में बैठ कर मन को शांत करने की कोशिश करें. अगर किसी भी कारण से आपके मन में हलचल है तो आप जीवन के किसी भी क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करेंएक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 6, 2019, 10:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर