Coffee Facial: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें कॉफी फेशियल, चेहरे पर दिखेगा नैचुरल ग्‍लो

कॉफी को डायरेक्‍ट चेहरे पर लगाने से सन स्‍पॉट कम हो सकता है. Image Credit : Pixabay

कॉफी को डायरेक्‍ट चेहरे पर लगाने से सन स्‍पॉट कम हो सकता है. Image Credit : Pixabay

Coffee Facial Benefits: कॉफी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो झुर्रियों, ब्लैक पैच जैसी समस्याओं को दूर करती हैं. इसमें ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो चेहरे से डेड स्किन हटाकर इसे ग्लोइंग बनाती हैं.

  • Share this:
Coffee Facial Benefits: अगर आप कॉफी पीना पसंद करती हैं और आपके दिन की शुरुआत कॉफी के साथ ही होती है तो आपको बता दें कि कॉफी आपके स्किन केयर रुटीन में भी काफी महत्‍वपूर्ण हो सकती है. जानकारी दे दें कि कॉफी में एंटी एजिंग प्रॉपटी होती है जो उम्र से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों, ब्लैक पैच जैसी समस्याओं को दूर कर सकती है. इसके अलावा इसमें ब्लीचिंग प्रॉपटी भी होती है जो चेहरे से डेड स्किन हटाकर इसे ग्लोइंग बनाती है. ऐसे में अगर कभी आपकी स्किन की ग्‍लो खोने लगी हो तो आपको बस अपने किचन में जाना है और कॉफी उठानी है. इसकी मदद से आप अपना फेशियल घर पर ही कर सकती हैं. कॉफी फेशियल की मदद से आपके चेहरे पर पॉलिशिंग होगी जिससे आपके चेहरे पर इंस्‍टेंट नेचुरल ग्‍लो आएगा. तो आइए जानते हैं कि आप घर पर कॉफी फेशियल कैसे कर सकते हैं ताकि यह आपकी स्किन को ब्राइट बना दे.

इस तरह करें कॉफी फेशियल

एक कटोरी में 1 चम्मच कॉफी का पाउडर डालें और इसके साथ थोड़ा सा पीसा हुआ चावल का आटा मिलाएं. अब इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें. इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें.



इसे भी पढ़ें : हाथों-पैरों का जिद्दी कालापन होगा दूर, ये 4 टिप्‍स निखारेंगे आपकी रंगत
अब अपने चेहरे और गरदन को अच्‍छी तरह से धाएं और पोछ लें. इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छे से लगाएं और पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दें. थोड़ा सूखने पर गीला हाथ करें और चेहरे पर हल्‍के हाथों से मसाज करें. करीब 10 मिनट तक आप चेहरे पर नीचे से ऊपर और अंदर से बाहर की तरफ मसाज करें. अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. जो पेस्‍ट बचा हुआ है उसे अब चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा लें. 15 मिनट रखें और सूखनें दें. अब इन्‍हें पानी से धो लें. सप्‍ताह में दो दिन आप इसका प्रयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : घर पर भी कर सकते हैं लग्‍जरी चॉकलेट पेडीक्योर, इन बातों का रखें ध्यान
 

काफी फायदेमंद है कॉफी

कॉफी को डायरेक्‍ट चेहरे पर लगाने से सन स्‍पॉट कम हो सकता है. यही नहीं चेहरे पर रेडनेस और फाइनलाइन को भी यह कम कर सकती है. डार्क सर्कल हटाने में भी यह काम आती है. कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड मौजूद होता है जो वेट लूज करने में मदद करता है. यह शरीर में ग्लूकोज बनाने की प्रक्रिया को भी स्‍लो करती है. डायबिटीज के रोगी इसे बिना चीनी के पी सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज