Home /News /lifestyle /

Heel Pain Home Remedies: एड़ियों में दर्द से हैं परेशान तो रिलीफ के लिए इन 5 चीजों की लें मदद

Heel Pain Home Remedies: एड़ियों में दर्द से हैं परेशान तो रिलीफ के लिए इन 5 चीजों की लें मदद

एड़ी दर्द से राहत देने में अदरक कर सकता है मदद.

एड़ी दर्द से राहत देने में अदरक कर सकता है मदद.

Heel Pain Home Remedies: एड़ियों में दर्द (Heel pain) की दिक्कत बेहद आम है और इस दर्द की कई वजह हो सकती हैं. जिसमें ज्यादा लम्बे समय तक खड़े रहना, हील्स पहनकर ज्यादा चलना, एड़ियों का फटना और शरीर में कैल्शियम की कमी होना जैसी कुछ और वजह (Reason) भी शामिल हैं. दर्द से निजात पाने के लिए लोग मजबूरीवश तमाम तरह की पेन किलर्स का सेवन करते रहते हैं. लेकिन अगर आप बिना दवा खाये एड़ियों में दर्द से जल्द निजात पाना चाहते हैं, तो इन पांच चीजों की मदद (Help) लें सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Heel Pain Home Remedies: एड़ियों में दर्द (Heel pain) होना बेहद ही आम समस्या हो गई है. वैसे तो ये दर्द किसी भी मौसम में परेशान करता है लेकिन सर्दी (Winter) के दिनों में ये दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है. वैसे इस दर्द की कई वजह हो सकती हैं, जिसमें ज्यादा लम्बे समय तक खड़े रहना, हील्स पहनकर ज्यादा चलना, एड़ियों का फटना और शरीर में कैल्शियम की कमी होना जैसी कुछ और वजह (Reason) भी शामिल हैं. एड़ियों के दर्द से निजात पाने के लिए लोग तमाम तरह की दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते रहते हैं. पर इनसे केवल अस्थाई तौर पर ही दर्द से निजात मिल पाती है. लेकिन अगर आप सर्दी के इस मौसम में इन पांच चीजों की मदद लें तो आपको एड़ियों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है. तो आइये जानते हैं कि ये 5 चीजें कौन सी हैं.

अदरक

एड़ियों में दर्द की दिक्कत को दूर करने के लिए आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप अगर रोजाना दिन में दो-तीन बार अदरक के पानी में शहद मिक्स करके पियें तो एड़ियों के दर्द से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: Bathing Tips: नहाते वक्त न करें ये गलतियां वरना ब्यूटी हो जाएगी खत्म

हल्दी

हल्दी की मदद भी आप एड़ियों में दर्द से निजात पाने के लिए ले सकते हैं. अगर आप हल्दी के पानी में थोड़ा सा शहद मिक्स करके पियें तो एड़ियों के दर्द को दूर करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो हल्दी को दूध में मिक्स करके भी सेवन कर सकते हैं.

मछली

मछली को डाइट में शामिल करके भी एड़ियों के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है. दरअसल मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है. जो दर्द और सूजन को कम करने के साथ ही, हड्डियों को मजबूती देने का काम भी कर सकता है.

सेब का सिरका

एड़ियों में दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी बाल्टी या टब में थोड़ा सा गर्म पानी लेकर इसमें सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिक्स करें. फिर इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर डुबोकर सिकाई करें.

ये भी पढ़ें: 4 तरह की हील्स होती हैं पहनने में आरामदायक, खरीदने के बाद नहीं करेंगी रिग्रेट

सेंधा नमक

एड़ियों में दर्द से राहत पाने के लिए आप सेंधा नमक को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप चाहें तो सेंधा नमक को हल्के गर्म पानी में मिक्स करके, इस पानी में पैरों को कुछ देर डुबोकर अपने पैरों की सिकाई भी कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर