Home /News /lifestyle /

how to get rid of acne problem in monsoon in hindi mt

मानसून में करेंगे ये टिप्स फॉलो तो नहीं होगी एक्ने की परेशानी

बेहतर लाइफस्टाइल भी स्किन को एक्ने फ्री बनाती है (Image-Canva)

बेहतर लाइफस्टाइल भी स्किन को एक्ने फ्री बनाती है (Image-Canva)

मानसून में त्वचा का खास ख्याल रखना काफी मुश्किल काम होता है. वहीं चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल के कारण कई लोगों को पिंपल और एक्ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ खास स्किन केयर टिप्स को फॉलो कर एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Monsoon skin care tips: मानसून के आगाज के साथ मौसम में गर्मी और उमस काफी बढ़ जाती है. जिसके चलते कई लोगों को स्किन केयर की चिंता सताने लगती है. वहीं मानसून में फेस पर पिंपल और एक्ने की समस्या भी काफी आम हो जाती है. ऐसे में लाख कोशिशों के बाद भी एक्ने (Acne) से छुटकारा पाना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल टास्क साबित होता है. हालांकि, इस दौरान स्किन केयर में कुछ खास टिप्स फॉलो कर आप एक्ने की परेशानी से चुटकियों में निजात पा सकते हैं.

दरअसल, बारिश के मौसम में उमस के कारण पसीना काफी आता है. जिसके चलते त्वचा ऑयली हो जाती है और स्किन पर कील-मुहांसे निकलने लगते हैं. वहीं कई मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी एक्ने को खत्म करने में फेल साबित हो जाते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं एक्ने से निजात पाने के कुछ आसान तरीके, जिन्हें ट्राई कर आप मानसून में भी त्वचा को प्रॉब्लम फ्री रख सकते हैं.

मानसून में ऐसे करें चेहरे की देखभाल

चेहरे की करें सीमित सफाई

मानसून में लोग अक्सर चेहरे का चिपचिपापन दूर करने के लिए बार-बार फेस को साफ करते हैं लेकिन ज्यादा साफ करने से फेस पर रूखापन आ जाता है और सीबम में इजाफा होने से एक्ने की समस्या भी बढ़ जाती है. इसलिए सीमित मात्रा में ही चेहरे की सफाई करना ही बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में मेकअप को लंबे समय तक कैसे रखें बरकरार, ये ज़रूरी टिप्स आएंगे आपके काम

स्किन केयर करें

मानसून में त्वचा को एक्ने फ्री रखने के लिए फेसवॉश के बाद चेहरे पर टोनर लगाना न भूलें. इससे त्वचा के पोर्स छोटे रहेंगे और फेस का एक्स्ट्रा ऑयल भी कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा घर से बाहर जाते समय सूरज की यूवी रेज से बचने के लिए सनस्क्रीन भी जरूर लगाएं.

ब्यूटी प्रोडक्ट का चुनाव

मानसून में त्वचा को एक्ने से दूर रखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चुनाव भी काफी सोच-समझ कर करना चाहिए. ऐसे में साइक्लिक एसिड युक्त फेस क्लींजर और सीरम का इस्तेमाल एक्ने से छुटकारा पाने में काफी कारगर हो सकता है. साथ ही नियासिनामाइड सीरम की मदद से आप स्किन के दाग-धब्बों को भी दूर कर सकते हैं.

मेकअप टिप्स

मानसून में त्वचा को एक्ने फ्री बनाने के लिए कम से कम मेकअप लगाएं. साथ ही ज्यादा देर तक त्वचा पर मेकअप अप्लाई करने से बचें. वहीं स्किन को ऑयल फ्री रखने के लिए फेस पर जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें. इसके अलावा फेस के स्किन पोर्स को साफ रखने के लिए आप हफ्ते में एक बार केमिकल पील भी ट्राई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून में ऐसे करें ड्रेस का सेलेक्शन, मिलेगा कूल और कंफर्टेबल लुक

बैलेंस्ड लाइफ-स्टाइल

मानसून के दौरान लाइफस्टाइल भी फेस पर एक्ने की समस्या को काफी हद तक प्रभावित करती है. ऐसे में चेहरे को एक्ने फ्री बनाने के लिए भरपूर नींद लेने की कोशिश करें. साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Monsoon, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर