होम /न्यूज /जीवन शैली /

चेहरे पर जिद्दी ब्‍लैकहेड्स से हैं परेशान तो इस तरह पाएं इनसे छुटकारा

चेहरे पर जिद्दी ब्‍लैकहेड्स से हैं परेशान तो इस तरह पाएं इनसे छुटकारा

ब्‍लैकहेड्स को क्‍लीन करने के लिए आप स्‍क्र्ब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. Image : Canva

ब्‍लैकहेड्स को क्‍लीन करने के लिए आप स्‍क्र्ब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. Image : Canva

त्वचा पर गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए स्किन को एक्सफ़ॉलिएट करना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आप नेचुरल चीजों की मदद ले सकते हैं और सप्‍ताहभर में ब्‍लैकहेड्स को दूर कर सकते हैं.

हाइलाइट्स

सप्‍ताह में एक दिन स्‍क्रब करें तो ब्‍लैकहेड्स दूर हो सकते हैं.
स्किन केयर की मदद से ब्‍लैकहेड्स से स्किन को बचा सकते हैं.

How To Get Rid Of Blackheads: चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या एक कॉमन प्रॉब्‍लम है. ये ना केवल चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं बल्कि स्किन पोर्स को ब्‍लॉक कर देते हैं. जिस वजह से चेहरे पर पिंपल्‍स, एक्‍ने की समस्‍या हो जाती है. ये डेड स्किन, बैक्‍टीरिया और कुछ अन्‍य चीजों से मिला होता है जो ऑयल प्‍लग को रिप्रेजेंट करता है. इन्‍हें आप बेहतर हाइजीन मेंटेन कर या स्किन केयर की मदद से आप ब्‍लैक हेड्स से स्किन को बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आपको क्‍या करना चाहिए.

ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के उपाय

एक्सफ़ॉलिएट करें
त्वचा पर गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफ़ॉलिएट करना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आप नेचुरल चीजों की मदद लें. सप्‍ताह में एक दिन अगर आप चेहरे पर स्‍क्रब करें तो ब्‍लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

करें फ़ेशियल
अगर आप हर महीने नियमित रूप से फ़ेशियल करें तो ब्लैकहेड्स के प्रॉब्‍लम को दूर कर सकते हैं. फ़ेशियल करने से त्वचा पर जमी गंदगी और ऑयल ब्‍लॉक आदि को दूर किया जा सकता है.

नियमित स्किन केयर
स्किन को अगर आप ब्‍लैक हेड्स से बचाना चाहते हैं तो नियमित स्किन केयर जरूरी है. इसके लिए आप रोज सुबह और रात में सोने से पहले अच्‍छी तरह से स्किन को क्‍लीन करें और मॉइश्‍चराइज करें. अगर आप मेकअप करती हैं तो इन्‍हें रात में अच्‍छी तरह से क्‍लीन करने के बाद ही सोएं.

भाप लें
ज़िद्दी ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए स्‍टीम की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप सप्‍ताह में एक दिन चेहरे पर भाप दें इसके बाद ही जिद्दी ब्‍लैकहेड्स को निकालें.

ये भी पढ़ें: बीच पर मनाने जा रहे हैं वेकेशन तो इस तरह करें स्किन केयर, मेंटेन रहेगा फेस का ग्लो

 ब्‍लैकहेड्स निकालने के अन्‍य उपाय
-आप बेकिंग सोडा और पानी का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे ब्लैकहेड्स एरिया में लगाएं. हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर साफ़ पानी से धो लें.
-मुल्तानी मिट्टी और काओलिन क्ले से बने मास्क का इस्‍तेमाल आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने और त्वचा को मुलायम बनाने में कर सकते हैं.

– ओट्स और दही स्क्रब की मदद से आप ब्लैकहेड्स को हटा सकते हैं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज़ दें.  फिर ठंडे पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर