अगर पैर हर समय रहते हैं ठंडे, तो इन आसान उपायों से मिलेगा आराम

पैर लगातार ठंडे बने रहते हैं तो गुनगुने तेल की मसाज  से आराम मिलेगा.

पैर लगातार ठंडे बने रहते हैं तो गुनगुने तेल की मसाज से आराम मिलेगा.

पैरों का ठंडा होना एक आम समस्‍या है. इसकी वजह यह हो सकती है कि आपके पैरों तक पर्याप्‍त ऑक्सीजन (Oxygen) नहीं पहुंच पा रही है और न ही रक्त संचार (Blood Circulation) ठीक से हो पा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 9:43 AM IST
  • Share this:
कई लोगों के पैर हर समय ठंडे (Cold Feet Problem) रहते हैं. फिर चाहें वे कितनी ही देर तक बिस्‍तर में पैरों को ढक कर रखें. पैरों का ठंडा होना एक आम समस्‍या है. इसकी अहम वजह यह हो सकती है कि आपके पैरों तक पर्याप्‍त ऑक्सीजन (Oxygen) नहीं पहुंच पा रही है और न ही रक्त संचार (Blood Circulation) ठीक से हो पा रहा है. हालांकि कई बार ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होने पर यह समस्‍या दूर भी हो जाती है. आप कुछ आसान घरेलू तरीके अपना कर अपने पैरों में रक्‍त संचार बढ़ा कर इन्‍हें गर्म रख सकते हैं.

गुनगुने तेल से करें मसाज

अगर आपके पैर लगातार ठंडे बने रहते हैं तो आप इन पर गुनगुने तेल की मसाज कर सकते हैं. रात में सोने से पहले यह मसाज करें. इससे फायदा पहुंचेगा. मसाज के लिए जैतून का तेल फायदेमंद रहता है. इसके अलावा नारियल और तिल का तेल भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - रोजाना दाल खाने से पाचन रहता है दुरुस्‍त, जानें इसके 5 फायदे
जलचिकित्सा पहुंचाएगी आराम

आप पैरों की ठंडे बने रहने की समस्‍या को आप हाइड्रो थैरेपी यानी जलचिकित्सा के जरिये भी दूर कर सकते हैं. इस थैरेपी में ठंडे-गरम पानी का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसके लिए अपने पैरों को ठंडे पानी में कुछ मिनट तक डुबो कर रखें. इसके बाद पैरों को कुछ मिनट गरम पानी में डुबो कर रखें. करीब 15 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराएं. बाद में पैरों को अच्‍छी तरह सुखा लें और मोजे पहन लें.

एक्‍सरसाइज है जरूरी



पैरों में बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए पैरों की एक्‍सरसाइज करें और हर सुबह घास पर नंगे पांव टहलें. इससे भी आपको फायदा महसूस होगा.

इसके अलावा पोषण युक्‍त आहार लें. कई बार आयरन की कमी होने पर भी शरीर के अंगों तक ऑक्‍सीजन ठीक तरह नहीं पहुंच पाती है और पैर ठंडे रहते हैं. ऐसे में आयरन की कमी को दूर करने वाली चीजें अपनी डाइट में शामिल करें. मौसमी फल खाएं और हरी सब्जियां आदि पोषक तत्‍वों से युक्‍त आहार लें.

ये भी पढ़ें -आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बच्‍चों को जरूर खिलाएं ये फूड्स

अन्‍य शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं कारण

कई बार बेहतर आहार शरीर तक न पहुंचना भी इस समस्‍या की वजह हो सकती है. वहीं कुछ अन्‍य कारण भी हो सकते हैं जिनकी वजह से पैर लगातार ठंडे बने रहते हैं. ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह न हो पाना, शरीर में विटामिन डी की कमी, लो ब्लड प्रेशर और शरीर में खून की कमी से भी यह समस्‍या हो सकती है. हालांकि कई बार लगातार पैर ठंडे रहने की वजह कुछ अन्‍य शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं. डायबिटीज आदि रोगों की वजह से भी यह समस्‍या हो सकती है. ऐसे में डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज