• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बारिश के मौसम में मक्खियों से इस तरह से पाएं छुटकारा

बारिश के मौसम में मक्खियों से इस तरह से पाएं छुटकारा

बारिश में मक्खियों से इन तरीकों से पाएं छुटकारा-Image/shutterstock

बारिश में मक्खियों से इन तरीकों से पाएं छुटकारा-Image/shutterstock

Tips to Get Rid of Flies: मक्खियां (Flies) बारिश के मौसम में बहुत ज्यादा परेशान करती हैं. कितनी भी सफाई कर ली जाये लेकिन मक्खियों का आना फिर भी जारी रहता है. जिसकी वजह से खाना बनाना और खाना खाना तक मुश्किल (Difficult) हो जाता है.

  • Share this:
    Tips to Get Rid of Flies: बारिश का मौसम (Rainy season) सुहाना तो लगता है लेकिन दिक्कतें कई साथ लेकर आता है. इनमें से एक हैं मक्खियां (Flies) जो बारिश के मौसम में बहुत ज्यादा परेशान करती हैं. कितनी भी सफाई कर ली जाये लेकिन मक्खियों का आना फिर भी जारी रहता है. जिसकी वजह से खाना बनाना और खाना खाना तक मुश्किल (Difficult) हो जाता है. इन मक्खियों से निजात पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन तरीकों को अपना सकते हैं.

    अदरक का करें इस्तेमाल

    मक्खियों से निजात पाने के लिए आप अदरक का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप लगभग पचास ग्राम अदरक को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. अब इसको दो गिलास पानी में मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर छान कर स्प्रे बॉटल में भर लें. जहां भी मक्खियां बैठती हों उन जगहों पर स्प्रे कर दें. इससे मक्खियां घर में आना छोड़ देंगी.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान


    मिर्च की लें मदद

    मिर्च का इस्तेमाल भी आप मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए सात-आठ लाल या हरी मिर्च लेकर इनको बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को दो गिलास पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें और दो मिनट तक गैस पर उबाल लें. फिर इसको ठंडा होने पर छान कर स्प्रे बॉटल में भर लें. घर में जहां-जहां मक्खियां ज्यादा बैठती हों उन जगहों पर स्प्रे कर दें. इससे मक्खियों का आना कम होगा. लेकिन ध्यान रखें कि जब आप स्प्रे करें तो उन जगहों पर बच्चों को न जाने दें साथ ही स्प्रे बॉटल को भी बच्चों की पहुंच से दूर रखें.

    तुलसी का लें सहारा

    मक्खियों को भगाने के लिए आप तुलसी का सहारा भी ले सकते हैं. इसके लिए आप अपनी बालकनी और गार्डन में तुलसी के पौधे लगाएं. इसके साथ ही आप तुलसी की पंद्रह-बीस पत्तियों को बारीक पीस कर पेस्ट बनायें. इसको पानी में मिक्स करके छान लें और स्प्रे बॉटल में भर लें. इस पानी से घर में स्प्रे करें. तुलसी की महक मक्खियों को पसंद नहीं होती है. जिसकी वजह से मक्खियों का घर में आना कम हो जायेगा.

    ये भी पढ़ें: सूजी, मैदा और बेसन में कीड़ों को लगने से बचाने के लिए फॉलो करें टिप्स

    कपूर देगा साथ

    मक्खियों से छुटकारा दिलाने में कपूर आपका साथ देगा. इसके लिए आप दिन में दो-तीन बार कपूर को घर में उन जगहों पर जलाएं जिन जगहों पर मक्खियां ज्यादा आती हों. इसके साथ ही अगर आप चाहें तो कपूर स्प्रे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए कपूर को पीसकर पाउडर बना लें और इसको पानी में मिक्स कर लें. फिर इस पानी को कुछ देर गर्म करें जिससे कपूर अच्छी तरह से पानी में मिक्स हो जाए. ठंडा होने पर इस पानी को स्प्रे बॉटल में भर कर घर में दिन में दो-तीन बार स्प्रे करें. इससे आपको इस दिक्कत से निजात मिल जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज