Home /News /lifestyle /

Tips And Tricks: हरी मिर्च काटने के बाद अगर हाथों में होती है जलन, तो ये चीजें दे सकती हैं राहत

Tips And Tricks: हरी मिर्च काटने के बाद अगर हाथों में होती है जलन, तो ये चीजें दे सकती हैं राहत

हाथों में जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल लगायें

हाथों में जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल लगायें

Tips And Tricks: हरी मिर्च (Green chilly) काटने के बाद लोगों को कई बार हाथों में जलन (Hand burning) की दिक्कत होने लगती है, जो काफी परेशान करती है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए लोग हाथों में क्रीम, जेल और तेल जैसी न जाने क्या-क्या चीजें लगाते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी जलन से राहत (Relief) मिलना काफी मुश्किल सा हो जाता है. हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए आप कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो आपको चुटकियों में जलन से राहत दे सकती हैं. आप इन चीजों के बारे में यहां जान सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Tips And Tricks: किचन (Kitchen) में खाना पकाते समय लगभग रोजाना ही हरी मिर्च (Green chilly) की जरूरत पड़ती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है जब किसी खास अवसर के लिए आपको ज्यादा या फिर कई तरह की डिश तैयार करनी पड़ती हैं. जिसके लिए आपको ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च काटनी पड़ जाती है. ऐसे में कई बार हाथों में जलन (Burning) होने की दिक्कत हो जाती है. जो कई तरीके आजमाने पर भी साथ नहीं छोड़ती है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं. जिनको अपनाकर आप मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन से चुटकियों में निजात पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

    दूध-दही या मक्खन लगायें

    हरी मिर्च काटने के बाद अगर आपके हाथों में जलन की दिक्कत होती है. तो आप इससे निजात पाने के लिए दूध-दही या मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने हाथों में दूध-दही या मक्खन में से कोई भी चीज लेकर, इससे दो मिनट तक मसाज कर सकते हैं. इससे हाथों की जलन से जल्द ही निजात मिल सकती है.

    ये भी पढ़ें: खाना पकाते समय पड़ गई ज्‍यादा मिर्च? खाने लायक बनाने के लिए तुरंत आजमाएं ये टिप्‍स, स्‍वाद होगा बेहतर

    शहद का इस्तेमाल करें

    शहद का इस्तेमाल भी आप मिर्च की वजह से हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप कुछ बूंदें शहद की लेकर इससे हाथों की कुछ देर मसाज कर सकते हैं. इससे भी आपको जलन से राहत जल्द ही मिल सकती है.

    नींबू की मदद लें

    नींबू भी हाथों में होने वाली जलन से राहत देने में काफी मदद करता है. जलन को दूर करने के लिए आप नींबू के रस को हथेली पर लेकर इसको हाथों पर अच्छी तरह से लगा लें. इससे आपको जलन से छुटकारा मिल सकता है.

    आइस क्यूब काम आ सकता है

    हाथों में होने वाली मिर्च की जलन से निजात पाने के लिए आइस क्यूब काम में ले सकते हैं. इसके लिए आइस क्यूब को लेकर हाथों में हल्के-हल्के कुछ मिनट तक रगड़ें तो जलन दूर हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: ऐसे करें असली और नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान

    एलोवेरा जेल लगायें

    हाथों से मिर्च की जलन दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप जेल को हाथों में लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धीरे-धीरे कुछ देर मसाज कर लें. इससे आपको जलन से राहत मिल जायेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर