• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • अगर स्किन पर पड़ गए हों कीड़े काटने के निशान, तो इन तरीकों से करें इनको दूर

अगर स्किन पर पड़ गए हों कीड़े काटने के निशान, तो इन तरीकों से करें इनको दूर

स्किन से कीड़े काटने के निशान को इन तरीकों से दूर करें-Image/pexels

स्किन से कीड़े काटने के निशान को इन तरीकों से दूर करें-Image/pexels

Tips to Get Rid of Insect Bite Marks: कई बार किसी कीड़े (insects) के काटने की वजह से प्रभावित जगह (Affected area) पर खुलजी और जलन की दिक्कत हो जाती है. जहां बाद में निशान (Mark) भी पड़ जाते हैं जो आसानी से जाते नहीं हैं. इन निशानों को दूर करने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन तरीकों को अपना सकते हैं.

  • Share this:

    Tips to Get Rid of Insect Bite Marks: बरसात के मौसम में कीड़ों का काटना (Insect bite) एक आम बात है. जिस समय कीड़ा काटता है उस समय भले ही आपको इसका पता न चले, लेकिन कुछ समय बाद प्रभावित जगह (Affected area) पर खुलजी और जलन की दिक्कत हो जाती है. इन जगहों पर कई बार फफोले भी पड़ जाते हैं. तो कई बार स्किन डैमेज होने लगती है. जिसकी वजह से कीड़े काटने वाली जगह पर निशान (Mark) भी पड़ जाते हैं जो आसानी से जाते नहीं हैं. इन निशानों को दूर करने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन तरीकों को अपना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: जल गई है स्किन? तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

    शहद लगा सकते हैं

    कीड़े काटने के निशान को ठीक करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये स्किन से निशानों को हटाने के साथ कई और तरह की स्किन सम्बन्धी दिक्कतों से बचाने में भी मदद करता है. इसके लिए आप शहद को कीड़े काटने वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से पांच मिनट तक मसाज करें. इससे धीरे-धीरे निशान हल्के होने लगेंगे. साथ ही अगर स्किन पर जलन या खुजली जैसी कोई दिक्कत होगी तो उसमें भी आराम मिल जायेगा.

    चंदन इस्तेमाल करें 

    चंदन का इस्तेमाल भी आप स्किन की जलन और निशान को दूर करने के लिए कर सकते हैं. ये ठंडक भी देगा और निशान भी दूर करेगा. अगर आप लकड़ी वाला चंदन घिस कर इस्तेमाल करेंगे तो बेहतर होगा. इसके लिए आप चंदन की लकड़ी को गुलाबजल से भिगोकर, घिस कर चंदन पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को इफेक्टेड एरिया में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर सूख जाने पर हटा दें. इससे आपको जलन और निशान दोनों चीजों से छुटकारा मिल जायेगा.

    एलोवेरा जेल लगायें 

    एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी आप निशान को ठीक करने के लिए कर सकते हैं. एलोवेरा जेल में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो स्किन पर पड़े निशानों से छुटकारा दिलाने में मदद  करते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा जेल को निशान वाली जगह पर लगाकर पांच मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. जल्दी और बेहतर रिजल्ट के लिए आप जेल को प्रभावित जगह पर रात भर के लिए लगा कर भी रख सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

    ऑलिव ऑयल की मदद लें 

    स्किन पर पड़े निशान को हटाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन के मार्क्स हटाने के साथ कई और दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करते हैं. इसके लिए आप ऑलिव ऑयल से निशान वाली जगह पर पांच मिनट तक मसाज करें. अगर आप चाहें तो ऑयल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज