होम /न्यूज /जीवन शैली /ठंड के मौसम में होती है भौहों में खुजली और डैंड्रफ की समस्या, ये 5 होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

ठंड के मौसम में होती है भौहों में खुजली और डैंड्रफ की समस्या, ये 5 होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

भौहों में खुजली होने पर आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

भौहों में खुजली होने पर आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक्जिमा, भौहों में रूसी होना, सोरायसिस आदि के कारण भी भौहों में खुजली हो सकती है. जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई होने पर भी भौहों में खुजली होती है.
एक्जिमा, भौहों में रूसी होना, सोरायसिस आदि के कारण भी खुजली हो सकती है.
अपनी आइब्रोज को मॉइस्चराइज करते रहें.

सर्दियों के मौसम में सिर्फ हाथों-पैरों और चेहरे की त्वचा पर ही खुजली, ड्राइनेस और रूसी निकलने की समस्या नहीं होती है, बल्कि भौहों में भी खुजली और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. भौहों में खुजली होना कोई बड़ी समस्या नहीं है. ऐसा भी नहीं कि इसे ठीक नहीं किया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में खासकर के ये समस्या कुछ लोगों को परेशान करती है. हां, यदि भौहें में इचिंग की समस्या लगातार बनी रहे तो फिर चिंता की बात है. इस स्थिति में आप स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर दिखा लें. लगातार भौहों में खुजली होने से त्वचा छिल सकती है, लाल हो सकती है, यहां तक की आइब्रो की शेप भी प्रभावित हो सकती है.

जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई होती है, उनमें ये समस्या ठंड के मौसम में अधिक देखने को मिलती है. कई बार एक्जिमा, भौहों में रूसी होना, सोरायसिस आदि के कारण भी भौहों में खुजली हो सकती है. यदि आपको ये सभी समस्याएं हो और खुजली बनी हुई है, तो डर्मटोलॉजिस्ट से दिखा लें. यदि आपको कभी-कभी खुजली की समस्या होती है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: स्किन को रेडिएंट बना सकता है इमली का पल्‍प, बस ऐसे करें प्रयोग

भौहों में होने वाली खुजली को दूर करने के उपाय

1.सिर्फ त्वचा को ही मॉइस्चराइज करने से बात नहीं बनेगी. आपको अपनी भौहों में भी नमी को बनाए रखना होगा ताकि ड्राइनेस दूर हो. ओन्लीमाईहेल्थ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, अपने आइब्रोज को भी मॉइस्चराइज करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. आइब्रो के आसपास की त्वचा यदि रूखी है तो डैंड्रफ और स्किन से पपड़ी निकल सकती है. ऐसे में अच्छी क्वालिटी का हाइड्रेटिंग क्रीम लगाएं, ताकि सर्दियों में भौहों को नमी मिल सके.

2. खुजली होने पर आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आपको भौहों पर खुजली होती है, त्वचा ड्राई है तो टी ट्री एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके देखें. यह इंफेक्शन, इंफ्लेमेशन को दूर करता है. एक छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल में टी ट्री ऑयल की एक से दो बूदें मिलाकर भौहों पर मालिश करें. इससे फंगल, बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर होते हैं, जिससे खुजली ठीक हो सकती है.

3. जिस तरह आप त्वचा पर सन्सक्रीन लगाते हैं, ठीक उसी तरह भौहों पर भी लगाना शुरू कर दें. खासकर, वे लोग जिन्हें सर्दियों में भौहों पर खुजली, इर्रिटेशन आदि की समस्या परेशान करती रहती है. डायरेक्ट सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से भौहों में भी सनबर्न हो सकता है. ऐसे में चेहरे के साथ ही आइब्रोज पर भी अच्छी क्वालिटी का सन्सक्रीन लोशन लगाकर ही घर से बाहर निकलें.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में सेहत ही नहीं त्वचा भी निखारता है आंवला, स्किन केयर में ऐसे करें इस्तेमाल

4. आप नींबू के रस से भौहों की त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. भौहों में कई बार खुजली मृत त्वचा कोशिकाओं, रूसी के कारण होता है. ऐसे में नींबू का रस अप्लाई करने से इंफ्लेमेशन को कम किया जा सकता है. साथ ही डेड सेल्स भी हटते हैं. इसे लगाने के लिए आप आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिलाकर आइब्रोज पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद पानी से साफ कर लें. दिन में इस नुस्खे को आप दो बार आजमा सकते हैं.

5. कई लोगों को बार-बार चेहरा, आइब्रोज को छूने की आदत होती है. आप ऐसा ना करें. गंदे हाथों से चेहरे, आंखों या फिर भौहों को छूने से हाथों में मौजूद बैक्टीरिया इंफेक्शन का कारण बन जाते हैं. इससे फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है. ऐसे में चेहरे या फिर भौहों को बार-बार गंदे हाथों से छूने से बचना ही बेहतर है.

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें