Home /News /lifestyle /

पीलिया से जल्दी निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

पीलिया से जल्दी निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

पीलिया से ग्रस्त लोगों को टमाटर के रस का सेवन करना चाहिए (Image- Shutterstock)

पीलिया से ग्रस्त लोगों को टमाटर के रस का सेवन करना चाहिए (Image- Shutterstock)

Tips to Get Rid of Jaundice: पीलिया (Jaundice) की बीमारी शरीर में बिलीरुबिन का स्तर (Bilirubin Level) बढ़ जाने की वजह से होती है. आप चाहें तो इस दिक्कत से निजात पाने के लिए इन घरेलू तरीकों की मदद ले सकते हैं.

    Get Rid of Jaundice: पीलिया होने पर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. इसमें लिवर (liver) कमजोर हो जाता है और काम करना बंद करने लगता है. ये बीमारी शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाने की वजह से होती है. आपको बता दें कि इसमें त्वचा, नाखून और आंखों का सफेद भाग पीला होने लगता है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग अंग्रेजी दवाओं की मदद लेते हैं, जिसके कई साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बना रहता है इसलिए आप चाहें तो इस दिक्कत से निजात पाने के लिए घरेलू तरीकों की मदद ले सकते हैं. आइये जानते हैं कि 1mg के अनुसार जॉन्डिस से निजात पाने के लिए आप किन तरीकों को अपना सकते हैं और किन चीजों के सेवन से मिलता है फायदा

    गन्ने का रस

    जॉन्डिस की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना दिन में तीन से चार बार इस रस का सेवन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या है ऑयल पुलिंग, जानें शरीर के लिए कैसे है ये फायदेमंद

    टमाटर का  रस

    टमाटर का रस भी पीलिया की दिक्कत को कम करने में खास भूमिका निभाता है. टमाटर में लाइकोपीन नाम का तत्व होता है, जो लिवर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. अगर टमाटर के रस का सेवन सुबह खाली पेट किया जाए तो ये और भी जल्दी असर दिखाता है.

    छाछ और दही 

    छाछ और दही का सेवन करने से पीलिया की दिक्कत जल्दी दूर होने लगती है. इसके लिए आप रोजाना सुबह-शाम एक गिलास छाछ या एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं. दही के सेवन से बैक्टीरिया की वजह से होने वाले इंफेक्शन से बचाव होता है और ये पीलिया के लक्षणों को कम करता है.

    नारियल पानी

    पीलिया को दूर करने में नारियल पानी भी सहायता करता है. ये लीवर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. साथ ही इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

    ये भी पढ़ें: दांतों में कैविटी होने पर किस तरह से पाएं इससे निजात, जानें ये खास बात

    पपीता

    पपीता चाहें कच्चा हो या फिर पका हुआ, दोनों का सेवन पीलिया की दिक्कत को कम करने में काफी मदद करता है. अगर आप कच्चे पपीते की बिना मसाले की सब्जी बनाकर इसका सेवन करते हैं, तो ये लिवर की सेहत को बेहतर बनाने में जल्दी मदद करता है. साथ ही पका पपीता भी पीलिया की दिक्कत को दूर करने में अच्छी भूमिका निभाता है.

    मूली के पत्ते 

    मूली के पत्तों के रस का सेवन पीलिया की दिक्कत को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप चाहें तो  मूली के पत्तों का रस निचोड़ कर उसमें मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या अगर आप चाहें तो नींबू का रस मिलाकर भी मूली के रस का सेवन कर सकते हैं.

    Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर