Home /News /lifestyle /

Tips to Remove Love Bite: आसान तरीकों से मिटायें लव बाइट का निशान, असरदार साबित होगें ये घरेलू नुस्खे

Tips to Remove Love Bite: आसान तरीकों से मिटायें लव बाइट का निशान, असरदार साबित होगें ये घरेलू नुस्खे

लव बाइट मिटाने के लिए बर्फ से सिकाई करें (प्रतीकात्मक इमेज-shutterstock)

लव बाइट मिटाने के लिए बर्फ से सिकाई करें (प्रतीकात्मक इमेज-shutterstock)

Tips to Remove Love Bite: कुछ लोग प्यार में इस कदर मशगूल हो जाते हैं कि उन्हें लव बाइट (Love bite) का पता ही नहीं चलता है. हालांकि, बाद में यह निशान (Mark) देखने में काफी अजीब लगता है और लोग इसे छुपाने की कोशिश करने लगते हैं जो कि कई बार लोगों को काफी मुश्किल भरा काम लगता है. लेकिन कुछ आसान उपायों की मदद से इन्हें हटाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Remove Love Bite: बॉडी के किसी हिस्से पर जोर से किस (Kiss) करने की वजह से अक्सर स्किन पर लव बाइट (Love Bite) का निशान आ जाता है, जिसको किस मार्क भी कहा जाता है. दरअसल, किस बाइट की वजह से स्किन पर खून जमा हो जाता है और नीले या लाल रंग का निशान (Mark) भी कभी-कभी बन जाता है. जो कि बाद में काफी अजीब लगता है. खासकर महिलाएं इस निशान को छुपाने का पूरा प्रयास करतीं हैं. लेकिन ऐसा करना उन्हें काफी मुश्किल भरा महसूस होता है.

बता दें कि लव बाइट के निशान को मिटाना इतना मुश्किल भी नहीं है. आप घर बैठे आसानी से कुछ आसान तरीकों की मदद लेकर लव बाइट को मिटा सकते हैं. इतना ही नहीं अगर बॉडी के किसी हिस्से पर अन्य कोई निशान भी है, तो इसके लिए भी ये तरीके आजमाये जा सकते हैं.

लव बाइट मिटाने के तरीके (How to remove love bite)

अनानास है उपयोगी

अमूमन सेहत के लिहाज से अनानास काफी हेल्दी होता है. साथ ही यह लव बाइट के निशान को फीका करने में भी कारगर साबित हो सकता है. इसके छोटे-छोटे टुकड़ों को काट कर निशान पर हल्के हाथ से रगड़ने से निशान फीका पड़ने लगता है.

ये भी पढ़ें: अगर स्किन पर पड़ गए हों कीड़े काटने के निशान, तो इन तरीकों से करें इनको दूर

अल्कोहल का करें प्रयोग

 

अल्कोहल ठंडा होने के साथ-साथ बैक्टीरिया फ्री भी होता है. इसीलिए एक रुई पर जरा सा अल्कोहल लगाकर हल्के हाथ से लव बाइट के निशान पर लगाएं. अल्कोहल सूख जाने के बाद निशान पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

केले के छिलके से करें मसाज

केले की तासीर ठंडी होती है. यही कारण है कि अगर केले के छिलके को हल्के हाथ से लव बाइट के निशान पर रगड़ा जाए, तो ये निशान को हल्का करने में काफी मददगार होता है.

हीटिंग पैड से करें सिकाई

ज्यादातर डॉक्टर चोट लगने के कारण खून जमा होने पर सिकाई करने की सलाह देते हैं. इसी कड़ी में लव बाइट के निशान पर भी हीटिंग पैड से सिकाई करने से खून का संचार दुरुस्त हो जाता है और निशान गायब हो जाता है.

बर्फ का करें इस्तेमाल

लोग अकसर चोट लगने पर आइस पैड या आइस क्यूब का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि बर्फ से सूजन कम होने लगती है. यही फॉर्मूला लव बाइट पर भी लागू होता है. लव बाइट के निशान पर आइस पैड या फिर कपड़े में बर्फ लपेट कर लगाने से निशान हल्का होने लगता है.

ये भी पढ़ें: अगर चश्मा लगाने से चेहरे पर हो रहे हों निशान, तो इन नेचुरल घरेलू तरीकों से पाएं इनसे निजात

ठंडा चम्मच होगा असरदार

लव बाइट को मिटाने की जद्दोजहद में ठंडा चम्मच काफी असरदार नुस्खा साबित हो सकता है. इसके लिए पहले एक चम्मच को फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें और कुछ समय बाद चम्मच से लव बाइट पर मसाज करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Home Remedies, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर