Home /News /lifestyle /

how to get rid of nail biting habit in kids mt

आपका बच्चा चबाता है नाखून? ये तरीके करेंगे आदत छुड़वाने में मदद

बच्चों के नाखून हमेशा काटकर रखें-Image/Canva

बच्चों के नाखून हमेशा काटकर रखें-Image/Canva

कुछ बच्चों को नाखून चबाने की आदत होती है. बच्चों को नाखून चबाता देखकर माता-पिता इस आदत को छुड़वाने की काफी कोशिश करते हैं. मगर, कुछ समय बाद बच्चे फिर से नाखून चबाना शुरू कर देते हैं. जिससे बच्चों की शारीरिक और मानसिक हेल्थ प्रभावित हो सकती है. ऐसे में नेल पॉलिश और कुछ आसान टिप्स ट्राई कर आप कुछ दिनों में ही बच्चों को नाखून चबाने की बुरी आदत से छुटकारा दिला सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नाखून चबाना (Nail biting) कुछ बच्चों की बुरी आदतों में शुमार होता है. कुछ पैरेंट्स बच्चों के नाखून चबाने की आदत को सीरियसली नहीं लेते हैं. तो कुछ माता-पिता चाहकर भी बच्चों की इस आदत को नहीं छुड़ा पाते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि नाखून चबाना देखने में तो अजीब लगता ही है. साथ ही बच्चों की हेल्थ पर भी इसका काफी बुरा असर पड़ सकता है. हालांकि अगर आप चाहें तो कुछ ट्रिक्स की मदद से बच्चों की नाखून चबाने की आदत को आसानी से छुड़वाया जा सकता है.

दरअसल, बच्चों को नाखून चबाता देख ज्यादातर पैरेंट्स इसे नजरअंदाज कर देते हैं या फिर बच्चों को फटकार लगाकर नाखून चबाने से रोकते हैं. लेकिन फटकार का असर ज्यादा देर तक नहीं रहता है और कुछ समय बाद बच्चे फिर से नाखून चबाना शुरू कर देते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं नाखून चबाने के नुकसान और इस आदत को छुड़वाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

नाखून चबाने के नुकसान
कई जानकारों के अनुसार नाखून चबाने से हाथ के किटाणु सीधा बच्चों के शरीर में जाकर उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिससे बच्चे जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. वहीं नाखून चबाने की आदत बच्चों की मानसिक स्थित को भी प्रभाविक करती है और बच्चे तनाव का शिकार होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर रोज होती है भाई-बहन की लड़ाई तो पेरेंट्स इन तरीकों से बढ़ाएं दोनों में प्यार

नाखूनों को काटें
अगर आपके बच्चे को नाखून चबाने की आदत है, तो उसके नाखून बड़े होने से पहले समय-समय पर काटते रहें. इससे कुछ दिनों तक नाखून ना चबा पाने के कारण बच्चे इस आदत को भूल जाएंगे.

कड़वी चीजों की लें मदद
बच्चों को नाखून चबाने से रोकने के लिए आप किसी कड़वी चीज के रस की मदद भी ले सकते हैं. करेले के रस आदि को बच्चों के नाखूनों पर लगाने से बच्चे नाखून को मुंह में डालने से बचने लगेंगे.

नाखूनों की करें सफाई
नाखून चबाने की आदत रातों रात नहीं छुड़ाई जा सकती है. जाहिर है बच्चों को ये आदत छोड़ने में थोड़ा समय लग सकता है. ऐसे में बच्चों के नाखूनों को साफ करना न भूलें. जिससे नाखूनों में जमा गंदगी बच्चों पर असरदार नहीं होगी. इसके लिए आप मैनीक्योर की मदद भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

इन चीजों से रखें दूर
बच्चों को ऐसी चीजों से दूर रखें जो बच्चों को उनको नाखून चबाने के लिए ट्रिगर करती हैं. इससे बच्चे का ध्यान नाखून की ओर नहीं जायेगा. और वो नाखून चबाने की कोशिश नहीं करेंगे.

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर