दोमुंहे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स और पाएं इनसे छुटकारा

1. बालों में तेल लगाएं: 
होली पर हानिकारक सिंथेटिक रंग बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं . इससे बचने के लिए बालों पर अच्छे से तेल लगाएं, होली खेलने से पहले ते से स्कैल्प कीअच्छे से मालिश करें. Image: news18

1. बालों में तेल लगाएं: होली पर हानिकारक सिंथेटिक रंग बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं . इससे बचने के लिए बालों पर अच्छे से तेल लगाएं, होली खेलने से पहले ते से स्कैल्प कीअच्छे से मालिश करें. Image: news18

How To Get Rid Of Split Ends: बालों (Hairs) की खूबसूरती के लिए उनकी सही ग्रोथ(Growth) होना जरूरी है और इसमें आड़े आते हैं दो मुंहे बाल (Split-Ends). आप भी इनसे परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 4:06 PM IST
  • Share this:
लंबे काले (Hairs) बाल किसे अच्छे नहीं लगते, लेकिन यह तभी मुमकिन है जब आपके बालों की सही ग्रोथ (Growth) हो. कभी आनुवांशिक कारणों से तो कभी वातावरण में हो रहे बदलावों और प्रदूषण से बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है. ऐसे में बालों में दो मुंहे बालों यानी स्प्लिट एंड्स (Split ends) जैसी परेशानी आम है. यहां हम आज आपको इस परेशानी से निजात के तरीके बता रहे हैं.

दो मुंहे बालों की वजहः  

कभी आपने कटी रस्सी का सिरे देखें हों तो एक तरह से दो मुंहे बाल इसी तरह से दिखते हैं.जब आपके बालों के सिरे रूखे, भुरभुरे (brittle) और फ्रैड (frayed) यानी घिसे हुए से दिखें तो ये स्प्लिट एंड्स का संकेत हैं. एक्सट्रीम वेदर कंडीशन में रहना यानी मसलन तेज धूप या सर्दी में अधिक वक्त बिताने, ब्लो ड्राइिंग (blow-drying),स्ट्रेटनिंग (straightening) और कर्लिंग (curling) जैसी हेयर केयर टेक्नीक्स और रोजाना केमिकल हेयर प्रोडेक्ट्स के इस्तेमाल से दो मुंहे बाल होना आम है.वैसे तो दो मुंहे बाल किसे को भी हो सकते हैं, लेकिन मीनोपॉज़ से गुजर रही महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर गिरने से सिर से निकलने वाले प्राकृतिक तेल कम हो जाते हैं, इसलिए उनके  बाल रूखे और टूटने की अधिक संभावना हो सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः Hair Care Tips: गर्मियों में भी चमकते रहेंगे आपके बाल, बस करें ये काम
छुटकारा पाने की तकनीक और तरीकेः 

दो मुंहे बाल रिपेयर नहीं किए जा सकते हैं, इसलिए इनसे छुटकारा पाने का एकमात्र भरोसेमंद तरीका तो इनकी कटाई -छंटाई और रोकथाम ही है. हालांकि कुछ हेयरमास्क और होम रेमिडीज (Home Remedies) भी इसके लिए कारगर हो सकते हैं.

कैंडल कटिंग टेक्नीकः



दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने की लेटेस्ट टेक्नीक वेलटेरपिया (velaterapia) ट्रेंड में है. इसे कैंडल कटिंग के नाम से भी जाना जाता है. इसके मशहूर होने की वजह ब्राजील की सुपरमॉडल एलेसेंड्रा एम्ब्रोसियो (Alessandra Ambrosio) हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर बालों संग कैंडल पकड़े हुए एक स्टाइलिस्ट फोटो पोस्ट की है.कैंडल कटिंग में स्प्लिट एंड्स के हिस्से को ट्विस्ट कर इसे हॉफवे यानी बीच में कैंडल के जरिए जलाया जाता है. माना जाता है कि इस तरह से दो मुंहे बालों को जलाने से बालों के सिरे पर एक सील बन जाती है जो सिरों को दोबारा से फटने से बचाने में मदद करती है. हालांकि कुछ हेयर केयर एक्सपर्ट्स इससे बालों के फॉलिकल(follicles) को नुकसान होने की बात भी करते हैं. कैंडल कटिंग के लिए आपको अनुभवी पेशेवर की मदद लेना जरूरी है, क्योंकि खुद से इसे करने से आपके बालों और स्किन के जलने का खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः कर्ली बालों की केयर होगी आसान, अपना लें ये 6 ईजी टिप्‍स



हेयर मास्कः

हेयर मास्क को अक्सर स्प्लिट एंड क्योर के रूप में बेचा जाता है, लेकिन ये बालों को मॉइस्चराइज़ करते हैं और स्प्लिट एंड्स को छिपाने या उन्हें रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इनसे स्प्लिट एंड्स हमेशा के लिए खत्म नहीं किए जा सकते. यह केवल कंडीशनिंग ट्रीटमेंट हैं जो बालों में नमी बहाल करने और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हालांकि ये आपके बालों के रंग-रूप को पूरी तरह से सुधारने के लिए बेहतरीन हैं और घर पर भी तैयार किए जा सकते हैं.

लीव इन कंडीशनरः 

आमतौर पर लीव-इन कंडीशनर (Leave-in conditioner) साफ, तौलिए से हल्के सुखाए बालों में लगाया जाता है. इसे लगाते वक्त बालों को सेक्शन में बांट कर लगाना चाहिए. इससे यह पूरी तरह बालों के सिरों से लेकर जड़ों तक पहुंचता है. यह बालों को हेयर मास्क की तरह ही फायदा पहुंचाता है. इसे भी आप घर पर खुद बना सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ के लिए भृंगराज तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, जल्दी दिखेगा असर



होम मेड कंडीशनर और हेयर मास्कः  

खुद से हेयर मास्क और कंडीशनर तैयार करते वक्त बालों को को पोषण देने में मदद करने वाले इंग्रीडिएंट्स जैसे बादाम, मेथी, पंथेनॉल का इस्तेमाल करें. तभी ये बालों पर असर करेंगे.

बादाम का तेलः 

बादाम से निकाला गया मीठा तेल हाइड्रेटिंग है और यह बालों को चिपचिपा नहीं करता है. इसे एक लीव-इन कंडीशनर के तौर पर या नम बालों में मला जा सकता है. इसे लगाने से बालों से खुशबू आती है.

पंथेनॉलः  

पंथेनॉल पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी -5) का एक बॉयप्रोडेक्ट  है. यह बालों को मजबूत बनाने, उनमें नमी बनाए रखने और डैमेज्ड बालों की बनावट में सुधार करने में मदद करता है. पैन्थेनॉल हेयर मास्क और कंडीशनर में प्रमुखता से इस्तेमाल होता है.

आर्गन का तेल:  

आर्गन (Argan) तेल मोरक्को के आर्गन पेड़ों की गुठली से आता है. यह बालों की बेहतरीन तरीके से मॉइस्चराइजिंग करने के साथ उनकी चमक बढ़ाता है. आर्गन ऑयल की कुछ बूंदें स्प्लिट एंड्स पर नम या सूखे बालों में रगड़ें और कंघी करें.

शहद का हेयर मास्कः

शहद का हेयर मास्क दो मुंहे बालों पर बेहद असरदार होता है. दो चम्मच शहद को चार या पांच कप गर्म पानी में मिलाएं. बालों को शैंपू से धोने के बाद इस मास्क को लगाएं और फिर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें. इसी तरह शहद के साथ अंडे की सफेदी, दूध के अलावा शहद और ऑलिव ऑयल का मास्क भी दो मुंहे बालों को होने से रोकता है.  

स्प्लिट एंड्स को कैसे रोकेंः 

दो मुंहे बालों को खत्म करना मुश्किल है, लेकिन इन्हें दोबारा से होने और इनको अधिक बढ़ने से रोका जा सकता हैं. इसके लिए इन टिप्स और ट्रिक्स को अमल में लाएं.

नियमित तौर पर लगभग हर छह सप्ताह बाद बालों को कटाएं या उनकी ट्रिमिंग कराएं.

बालों को रोज न धोएं अगर धोते भी हैं, तो केवल नैचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल करें और शैंपू स्किप करें. शैंपू करें तो केवल नैचुरल जो हार्श इंग्रीएंट्स से फ्री हों.

शैंपू के बाद कंडीशनर या लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

गीले बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें.

बालों को नुकसान करने वाली कलरिंग और केमिकल स्ट्रेटनिंग कम से कम कराएं.

हीट-प्रोटेक्टिव स्प्रे का करें और बालों में हीट का इस्तेमाल कम से कम करें.

बालों को मजबूत करने वाले सप्लीमेंट्स जैसे बायोटिन और फोलिक एसिड लें.

कुछ हेयर स्टाइल, जैसे पोनीटेल और हेयर ट्विस्ट, स्प्लिट एंड की वजह बन सकते हैं. इन्हें कम से कम बनाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज