घरेलू नुस्खों से पाएं दो मुंहे बालों से छुटकारा और हेल्दी हेयर

हनी और ऑलिव ऑयल की जोड़ी बालों की चमक बढ़ाती है. Image Credit: pexels-cottonbro

हनी और ऑलिव ऑयल की जोड़ी बालों की चमक बढ़ाती है. Image Credit: pexels-cottonbro

Home Remedies For Split Ends: हमारे लाख जतन करने के बाद भी मौसम के बदलावों का बालों पर असर होने से रोकना नामुमकिन सा लगता है. इनसे दो मुंहे बालों (Split Ends) जैसी परेशानियां आती हैं,जो बालों की ग्रोथ को नुकसान पहुंचाती हैं.

  • Share this:
मौसमी बदलाव मसलन बेहद गर्मी और तेज ठंड होने का असर केवल हमारे शरीर, हमारी स्किन पर ही नहीं पड़ता बल्कि इससे हमारे बाल भी प्रभावित होते हैं.इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने बालों को कितना कंडीशन करते हैं, उनके सिरों को कितना काटते रहते हैं और हेयर मास्क लगाते हैं.हमारे बालों पर मौसम का जबरदस्त असर होता है और उनमें दिक्कतें आती हैं. मौसमी प्रभाव से जब-तब हेयर टेक्सचर में बदलाव आता रहता है और बालों के सिरे फटने लगते हैं यानी वो दो मुंहे (Split Ends) होने लगते हैं. स्प्लिट एंड्स की वजह से बालों की सेहत को भी खासा नुकसान पहुंचता है.गर्मियों के महीने बालों के लिए सबसे खराब हो सकते हैं क्योंकि चारों तरफ का सूखापन बालों पर असर करता है. यह उन्हें खुरदरा और बहुत रूखा बना देता है. गर्मियों के दौरान स्प्लिट एंड्स होना भी बहुत आम हैं.आज हम यहां आपको इस दिक्कत से निपटने के असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं.

एवोकाडो हेयर मास्कः

एवोकाडो केवल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.यह बालों में नमी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.यह बालों को सेहतमंद रखने लिए बेहतरीन है. इसका हेयर मास्क दो मुंहे बालों की परेशानी से निजात पाने के लिए भी एक कारगर उपचार है. इसका हेयर मास्क बनाने के लिए एक एवोकाडो, एक अंडा और एक चम्मच जैतून के तेल को एक साथ मिक्स करें. इसके फैटी एसिड और विटामिन बालों की खोई हुई चमक और पोषण की वापसी में मदद करते हैं और हेयर फॉलिकल को प्रोटेक्ट कर हेयर स्ट्रैंड्स हेल्दी करते हैं, जिससे दो मुंहे बालों कम होते हैं.

ये भी पढ़ें : दोमुंहे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स और पाएं इनसे छुटकारा
फिश ऑयल हेयर मास्कः  

फिश ऑयल में मौजूद फैटी एसिड बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता और स्कैल्प सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए मछली के तेल की दो कैप्सूल के साथ एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इसे अपने पसंदीदा तेल में डालें और पांच मिनट के लिए इस मिक्सचर को गर्म करें. इसे बालों के सिरों को इस तेल में डुबाएं और ऊपर की तरफ लगाएं. इसे स्कैल्प पर लगाने से बचें क्योंकि यह गाढ़ा होता है और इसे धोना मुश्किल हो सकता है.

ये भी पढ़ें : नहीं बढ़ते हैं बाल तो शैंपू में जरूर मिलाएं ये चीजें, बाल होंगे घने और लंबे 



हनी और ऑलिव ऑयल मास्कः  

हनी और ऑलिव ऑयल किचन में आसानी से मिल जाने वाली चीजें हैं और यह दोनों ही बालों और स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं. इन दोनों की जोड़ी को बालों में चमक बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. जैतून के तेल के दो चम्मच के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे हल्के गीले बालों पर लगाएं.इसे लगभग 20 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)




अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज