Home /News /lifestyle /

how to get rid of white heads from nose gharelu upay in hindi kee

इन घरेलू नुस्ख़ों को अपनाकर दूर करें नाक पर जमे व्हाइट हेड्स की प्रॉब्लम

दही से चेहरे पर मौजूद तेल और गंदगी आसानी से निकल जाती है.

दही से चेहरे पर मौजूद तेल और गंदगी आसानी से निकल जाती है.

Remove White Heads From Nose: अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां ही नहीं लड़के भी मशक्क्त करते नज़र आते हैं. इन सबके बीच स्किन टाइप और प्रदूषण की वजह से होने वाले व्हाइट और ब्लैक हेड्स की समस्या आम हो चुकी है. आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो हम आपको बताते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप व्हाइट हेड्स से छुटकारा पा सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

Remove White Heads From Nose: आज के दौर में हर शख़्स आसपास मौजूद लोगों से अधिक ख़ूबसूरत और आकर्षक दिखने की चाह रखता है. लोगों के बीच नोटिस होने की चाहत महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही बराबर होती है. लेकिन खराब लाइफ़स्टाइल, खानपान, प्रदूषण की वजह से हम अपनी स्किन  का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रख पाते.

इस वजह से चेहरे पर पिंपल, ब्लैकहेड्स के अलावा व्हाइट हेड्स की समस्या भी हो जाती है. दरअसल स्किन पर व्हाइट हेड्स निकलने की वजह स्किन का ऑयली होना है. गर्मी में ऑयली स्किन की प्रॉब्लम बढ़ जाती है और इसी के साथ बढ़ती है व्हाइट हेड्स की समस्या. कई बार स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम शुरू होने की वजह कम पानी पीना भी होता है. व्हाइट हेड्स की समस्या आमतौर पर 11 से 25 साल की उम्र में सबसे अधिक देखी जाती है. चलिए आज हम आपको बताते हैं व्हाइट हेड्स की प्रॉब्लम ख़त्म करने को लेकर कुछ ज़रूरी और आसान टिप्स.

ये भी पढ़ें : सेहत को ही नहीं सुधारता छुहारा, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

वाइटहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए-

-दही का करें प्रयोग
दही को चेहरे के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. दही से चेहरे पर मौजूद तेल और गंदगी आसानी से निकल जाती है.  चेहरे पर जमे व्हाइट हेड्स हटाने के लिए दही का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक चम्मच ओटमील में दो चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करना होगा. अब इसको चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और जब यह ये अच्छी तरह से सूख जाए तो हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करते हुए चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें : सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी जरूरी है अंडा, जानिए बेदाग त्वचा पाने के लिए कैसे है फायदेमंद

-मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल
आपने कई लोगों को अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर लगाते हुए देखा होगा. असल में मुल्तानी मिट्टी चेहरे से व्हाइट हेड्स के साथ-साथ ब्लैक हेड्स और चेहरे पर जमा ऑयल भी निकाल देती है. यह आपकी स्किन की डेड सेल्स को हटाकर उसमें ग्लो लाने में भी मदद करती है. इसके लिए आपको एक कटोरी में बादाम पाउडर लेकर उसमें ग्लिसरीन और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर इसका फेस पैक बनाना होगा. अब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और जब यह अच्छे से पूरे चेहरे पर लग जाए तब आप अपना चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें : बालों और स्किन के लिए इस तरह इस्तेमाल करें जामुन, बढ़ जाएगी खूबसूरती

-टमाटर का इस्तेमाल
वैज्ञानिकों के अनुसार स्किन को सेहतमंद रखने में टमाटर बहुत कारगर सिद्ध होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C के साथ ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. व्हाइट हेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर काटकर इसके टुकड़ों से चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करें. 5 मिनट बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें. यह व्हाइट हेड्स हटाने में आपकी बहुत मदद करेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर