Home /News /lifestyle /

how to get rid your kid to habit of tickling in nose kee

बच्चों की बार-बार नाक में उंगली डालने की आदत से पाएं छुटकारा

कुछ बच्चों की आदत लगातार अपनी नाक (Nose) में उंगली डालने की बन जाती है.

कुछ बच्चों की आदत लगातार अपनी नाक (Nose) में उंगली डालने की बन जाती है.

Parenting Tips: कुछ बच्चों की आदत लगातार अपनी नाक (Nose) में उंगली डालने की बन जाती है. इस तरह की हरकत से कई बार पेरेंट्स (Parents) को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. धीरे-धीरे शुरू हुई यह सब हरकतें आदत में बदल जाती हैं, और फिर इन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं. तो ऐसे में आपको उन पर ज्यादा चिल्लाने या ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

Parenting Tips: अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि कई बच्चे (Kids) अजीब-अजीब सी हरकतें करते हैं. कुछ बच्चे अपने कान में उंगली डालते हैं, वहीं कुछ बच्चों की आदत लगातार अपनी नाक (Nose) में उंगली डालने की बन जाती है. इस तरह की हरकत से कई बार पेरेंट्स (Parents) को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. धीरे-धीरे शुरू हुई यह सब हरकतें आदत में बदल जाती हैं, और फिर इन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है.

अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं. तो ऐसे में आपको उन पर ज्यादा चिल्लाने या ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है. उन्हें कुछ समय अगर ऐसे ही छोड़ दिया जाए तो वह धीरे-धीरे खुद ही अपनी यह आदत छोड़ देते है. बच्चे तब भी नहीं मानें तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए है. इसमें हम कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिनकी सहायता से आप अपने बच्चों की इस तरह की आदतों को दूर कर सकते हैं.

ये टिप्स आएंगी काम

वजह जानें
सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि आपका बच्चा बार-बार नाक में उंगली क्यों डालता है? हो सकता है वह किसी तकलीफ़ से गुजर रहा हो. सबसे पहले इस समस्या का पता लगाने की कोशिश करें. लगातार बच्चों के ऐसा करने से नाक में इंफेक्शन का ख़तरा बढ़ सकता है. इसके लिए जरूरी है किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें.

यह भी पढ़ें – किचन की दीवार पर लगी तेल की चिकनाई को साफ करने के आसान उपाय

एक्टिविटी में बिजी रखें
नाक में उंगली डालना कोई बीमारी नहीं है. यह एक आदत है जिसे आसानी से छुड़ाया जा सकता है. इसके लिए आप बच्चों को तरह-तरह की एक्टिविटीज़ में व्यस्त रख सकते हैं. ऐसा करने से उनका ध्यान नाक में उंगली डालने पर नहीं जाएगा. उन्हें कई टास्क दें जिसमें उनका माइंड और हाथ दोनों का इस्तेमाल हो ऐसे में माइंड डाइवर्ट रहने पर बच्चे नाक में उंगली नहीं डालते हैं.

उंगलियों को कंट्रोल करें
आपके समझाने पर भी अगर बच्चे नाक में उंगली डालने की आदत नहीं छोड़ते हैं, तो आप उनकी दो या तीन उंगलियों को एक साथ मिलाकर टेप लगा सकते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे उनकी आदत छूट जाएगी. एक बात का ध्यान रखें यह तरीका सिर्फ घर में ही अपनाएं बाहर ऐसा करने पर उनको शर्मिंदगी महसूस होगी.

यह भी पढ़ें – लड़के चेहरे से इस तरह हटाएं पिंपल्स के दाग, ट्राई करें ये फेस पैक

नाक डिहाइड्रेट ना होने दें
ध्यान रखें कि बच्चों की नाक डिहाइड्रेट ना हो. क्योंकि बच्चे नाक में उंगली तभी डालते हैं जब उनकी नाक में सूखापन महसूस होता है. बच्चों को समय-समय पर पर्याप्त पानी पीने की आदत डालें. इससे नाक डिहाइड्रेट नहीं होगी.

बच्चों को रुमाल दें
बच्चों को रुमाल रखना सिखाएं साथ ही यह भी बताएं कि नाक से आने वाले म्यूकस को हाथ की बजाय रुमाल से साफ करें और उसके बाद हाथ भी धोएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Parenting tips, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर