पीले दांतों से चाहते हैं छुटकारा तो आजमाएं ये 5 तकनीक, मिनटों में दांत दिखेंगे सफेद

दांतों को बिना नुकसान पहुंचाए भी हम इन्‍हें सफेद बना सकते हैं. Image Credit : pexels/Andrea Piacquadio

Teeth Whitening Tips : पीले दांतों की वजह से कई लोग हंसना मुस्‍कुराना छोड़ देते हैं. कुछ लोग सफेद दांत (White Teeth) के लिए महंगे ट्रीटमेंट कराते हैं जो दांतों को कमजोर बना देती हैं.

  • Share this:
    Teeth Whitening  Tips : सफेद मोतियों जैसे दांत हर किसी की ख्‍वाहिश होती है. लोग सफेद दांत (Whiter Teeth) पाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं. लेकिन दं‍त विशेषज्ञों का कहना है कि इसे ओरल हाइजीन से नहीं जोड़ना चाहिए क्‍योंकि ये जरूरी नहीं कि अगर आपके दांत हल्‍के पीले टोन में हैं तो ये गंदे ही होंगे. कई लोग सफेद दांत ना होने की वजह से हंसने मुस्‍कुराने (Smile) में हिचकिचाने लगते हैं. यही नहीं, लोग इसे अपने इमेज से भी जोड़ लेते हैं और दांतों को सफेद कराने के लिए डेंटिस्‍ट के पास महंगे से महंगा ट्रीटमेंट तक लेने को तैयार हो जाते हैं. ऐसे अननैचुरल ट्रीटमेंट दरअसल दांतों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आप अपने दांतों को सफेद बनाना ही चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू टिप्‍स (Tips) की मदद ले सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम किन घरेलू टिप्‍स की मदद से दांतों को बिना नुकसान पहुंचाए सफेद बना सकते हैं.

    1.नमक और सरसों का तेल

    मिरामर बीच डेंटल एंड ऑर्थोडोन्टिक्‍स के अनुसार, नमक और सरसों का तेल दांतों को साफ करने का एक बहुत ही पुराना देसी उपाय है. नमक और सरसों का तेल दांतों को बैक्‍टीरिया से बचाता है और नेचुरल तरीके से दांतों का पीलापन दूर करता है. इसके लिए आप एक चम्‍मच नमक के साथ तीन चम्‍मन सरसों का तेल लें और इसे मिलाकर दांतों और मसूड़े पर रगड़ें. ऐसा आप दो से तीन मिनट तक कर सकते हैं. कुछ ही देर में आपको अंतर दिखने लगेगा.
    इसे भी पढ़ें : लाल मसूर दाल सौंदर्य बढ़ाने में है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल



    2.बेकिंग सोडा और नींबू

    यह भी दांतों को सफेद करने का बेहतरीन घरेलू नुस्‍खा है. आप एक प्‍लेट में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और उसमें कुछ बूंद फ्रेश नींबू का रस मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं. अब ब्रश या उंगली की सहायता से दांतों पर इसे लगाकर दो से तीन मिनट छोड़ दें. इसके बाद कुल्‍ला कर लें. आपको अंतर दिखेगा.

    3.केले का छिलका

    केले का छिलका दांतों को साफ करने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है. आप इसके सफेद हिस्से से दांतों को दो से तीन मिनट तक रगड़ें और अंतर देखें. इसे आप एक सप्‍ताह तक रोज करें.

    4.नीम का दातून

    दांतों से पीलापन दूर करने के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करें. इससे आपके दांत मजबूत भी होंगे. नीम नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक होता है. नीम में दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं.
    इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें



    5.ऑयल पुलिंग

    एक चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें और मुंह के चारों और घुमाएं. इसके बाद कुल्‍ला कर लें.  कुछ दिन ऐसा करने पर आपके दांत साफ और सफेद दिखने लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: