आई लैशेज नहीं हैं घने तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, आंखें दिखेंगी और भी खूबसूरत

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के साथ साथ हमारे आई लैश के लिए भी काम की चीज हैं. Image Credit : Pixabay

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के साथ साथ हमारे आई लैश के लिए भी काम की चीज हैं. Image Credit : Pixabay

How To Grow Eye Lashes : अगर आपके आई लैश (Eye Lashes) पतले हैं तो सिर के बालों की तरह इन्‍हें भी नैचुरली घना (Thick) और लंबा (Long) बनाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 8:45 AM IST
  • Share this:
क्‍या आपके साथ भी ऐसा है कि आपके दोस्‍तों या सहेलियों के आई लैशेज़ (Eye Lashes) नैचुरली ज्‍यादा घने (Thick) और लंबे (Long) हैं, जबकि आपको अपने आई लैशज़ खूबसूरत बनाने के लिए मस्‍करा या फॉल्‍स लैश लगाने की जरूरत पड़ती है? दरअसल यह समस्‍या केवल आपकी नहीं है. इस समस्‍या से कई महिलाएं जूझ रही हैं. लेकिन अगर आप यह सोच कर निराश हो रही हैं कि आप इनके ग्रोथ और वॉल्‍युम के लिए कुछ भी नहीं कर सकतीं तो यहां आप गलत हैं. दरअसल बालों की तरह अपने आई लैश को भी घना और लंबा नैचुरली बनाया जा सकता है. जी हां, कुछ फूड हैं जिन्‍हें अपने भोजन में शामिल कर आप नेचुरल तरीके से आई लैश को घना और मजबूत बना सकती हैं. तो आइए जानते हैं कैसे.

पहले जानते है कि आई लैश क्‍यों हो जाते हैं पतले

कई बार आई लैश वंशानुगत पतले या मोटे होते हैं. लेकिन कई बार इसकी वजह शरीर में हार्मोनल बदलाव, ड्राइनेस, न्‍यूट्रिशन की कमी आदि होती है. यही नहीं, कई बार तो सस्‍ते और खराब मेकअप प्रोडक्‍ट्स के प्रयोग से भी आई लैशेज़ उम्र के साथ गिरने लगते हैं. जबकि कई बार इसकी वजह मेडिकल कंडीशन भी हो सकती है. ऐसे में कुछ बातों को अपनाकर दुबारा आई लैश को घना बनाया जा सकता है.

इन चीजों को भोजन में करें शामिल
1.ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स ना केवल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं यह हमारे आई लैश के लिए भी काम की चीज है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और ओमेगा 3 मौजूद होते हैं जो आई लैश के ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन से आई लैश घने बनते हैं और इनकी जड़ों को भी मजबूती मिलती है.

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार



2.मशरूम-

मशरूम में विटामिन B3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसे खाने से आपकी पलके लंबी और घनी होती है. विटामिन बी ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और केरेटिन प्रोडक्‍शन को भी बढ़ाता है. यह स्किन की सेल्‍स को रीप्रोडक्‍ट करता है जिससे आई लैश को तेजी से बढ़ने में मदद मिलता है.

3.बींस-

बींस में भारी मात्रा में फॉलिक एसिड और विटामिन एच होता है. फॉलिक ऐसिड बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है जबकि विटामिन एच ब्‍लड सर्कुलेशन को बूस्‍ट कर उन्‍हें गिरने से रोकता है.

4.फल और सब्जियां-

विटामिन ए और विटामिन सी वाले फल पलकों को लंबा, घना और मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये शरीर में कॉलिजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाते हैं और आई लैश को वॉल्‍युम देने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: इन तरीकों से दही को रूटीन में करें शामिल, स्वास्थ और सौंदर्य के लिए है बेहद फायदेमंद

5.होल ग्रेन-

होल ग्रेन यानी कि अनाज में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन बी 6 पाया जाता है. यही नहीं, इनमें मौजूद मेलानिन(विशेष पिग्‍मेंटेशन तत्‍व) आई लैश को लंबी उम्र तक काला बनाकर रखता है. यह बालों को गिरने से भी बचाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज