Home /News /lifestyle /

किचन गार्डन में आसानी से उगाएं गुणकारी मेथी, फॉलो करें ये आसान तरीका

किचन गार्डन में आसानी से उगाएं गुणकारी मेथी, फॉलो करें ये आसान तरीका

15 दिन में ही मेथी की पत्तियां काटने लायक हो जाती हैं. (image : shutterstock)

15 दिन में ही मेथी की पत्तियां काटने लायक हो जाती हैं. (image : shutterstock)

Tips To Grow Fenugreek Or Methi: मेथी को आसानी से किचन गार्डन में भी उगाया जा सकता है. बल्कि मेथी किसी और सब्जी के मुकाबले ज्यादा आसानी से बढ़ती है. मेथी को गमले में उगाने के लिए आप गमले में नमी वाली मिट्‍टी लें, अब इसके ऊपर अच्छे से मेथीदाना डालें. हर मेथीदाने के बीच में आप लगभग चौथाई इंच की जगह छोड़ें. अब मेथी के दानों को आप एक हल्की मिटटी की परत से ढंक दें. हल्का-सा पानी छिडकें जिससे मिट्‍टी पूरी तरह से गीली हो जाए.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Grow Fenugreek Or Methi In Kitchen Garden: सर्दियों का मौसम (winter season) आ गया है और इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों की भरमार रहती है. हरी सब्जियों की बात हो और मेथी के ज़िक्र न हो ऐसा संभव ही नहीं है. मेथी एक सब्जी होने के साथ-साथ औषधि भी है. इसका औषधिय गुण जोड़ों के दर्द (Joints pain) और कई समस्याओं से निजात दिलाता है. साथ ही मेथी (fenugreek) का उपयोग कई सारे व्यंजन बनाने में भी किया जाता है. मेथी की पत्तियों के अलावा दाने भी बहुत उयोगी होते हैं. इसका उपयोग पेट की बीमारियों से लेकर मधुमेह (Diabetes) तक के बचाव में होता.

    अगर आप ताज़ी और शुद्ध मेथी की पत्तियों का स्वाद लेना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों (Tips To Grow Fenugreek) से अपने किचन गार्डन (Kitchen Garden) में ही मेथी उगा सकते हैं और ले सकतें हैं हरी पत्तेदार सब्जी का आनंद.

    Tips To Grow Fenugreek- घर पर ऐसे उगाएं मेथी
    मेथी को आसानी से किचन गार्डन में भी उगाया जा सकता है. बल्कि मेथी किसी और सब्जी के मुकाबले ज्यादा आसानी से बढ़ती है. मेथी को आप रसोई में इस्तेमाल होने वाले मेथीदाने यानी सूखे मेथी के बीज की मदद से बगीचे में या फिर गमले में किसी भी चीज में उगा सकते हैं. यह बहुत जल्दी अंकुरित होती है.

    इसे भी पढ़ें : Cooking Tips: इन आसान टिप्स की मदद से छीलें प्याज, लहसुन और अदरक, न निकलेंगे आंसू और न होगी तकलीफ

    मेथी को गमले में उगाने का तरीका

    मेथी को गमले में उगाने के लिए आप गमले में नमी वाली मिट्‍टी लें, अब इसके ऊपर अच्छे से मेथीदाना (Fenugreek seeds) डालें. हर मेथीदाने (Methi Dana) के बीच में आप लगभग चौथाई इंच की जगह छोड़ें. अब मेथी के दानों को आप एक हल्की मिट्टी की परत से ढक दें. हल्का-सा पानी छिड़,कें जिससे मिट्‍टी पूरी तरह से गीली हो जाए. हर दिन इस पर पानी का छिड़काव करें जिससे बीज सूखे नहीं और इन्हें नमी मिलती रहे.

    इसे भी पढ़ें : कहीं आपके बेसन में मिलावट तो नहीं? इस तरह कर सकते हैं जांच

    आप देखेंगे कि तीसरे दिन ही मेथी के अंकुर फूट गए हैं. बस हर दिन पानी दीजिए और गमले हो धूप में रखिए. 15 दिन में ही मेथी की पत्तियां काटने लायक हो जाती हैं. अगर थोड़ी बड़ी पत्ती चाहिए तो कुछ दिन और बाद काटे. लगभग 25 दिन में मेथी अच्छी-खासी बड़ी हो जाती है. मेथी बहुत गर्मी (40 डिग्री सेल्सियस) और बहुत सर्दी (बरफ जमाने वाली ठंड) को छोड़कर उगाई जा सकती है।

    Tags: Food, Hack, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर