Home /News /lifestyle /

Grow Spinach At Home: इन 6 टिप्‍स की मदद से गमले में उगाएं पालक

Grow Spinach At Home: इन 6 टिप्‍स की मदद से गमले में उगाएं पालक

आसानी से घर पर उगाएं पालक का पौधा. image/Shutterstock

आसानी से घर पर उगाएं पालक का पौधा. image/Shutterstock

Grow Spinach At Home: अगर आप पालक का साग खाने के साथ बागवानी (Gardening) का भी शौक रखते हैं, तो इसे अपने घर पर भी उगा सकते हैं. इसे उगाना बेहद आसान है.

    Grow Spinach At Home: सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत जरूरी होती हैं. यही वजह है कि पालक का साग हर घर में खाया जाता है. इसे किसी भी तरह से बनाएं यह स्‍वाद (Taste) के साथ सेहत (Health) का भी ख्‍याल रखता है. पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर पालक आज कल बाजार में मिल भी रहा है. लेकिन अगर पालक घर में ही उगाया जाए तो ज्‍यादा बेहतर रहता है. अगर आप पालक का साग खाने के साथ बागवानी (Gardening) का भी शौक रखते हैं, तो इसे अपने घर पर भी उगा सकते हैं. इसे उगाना बेहद आसान है. आइए जानें किन तरीकों की मदद से घर की बगिया या गमले में पालक उगाया जा सकता है-

    ऐसा लें गमला
    पालक का पौधा उगाने के लिए सबसे पहले बड़े आकार का गमला लें. ये ऊंचाई में भले ही कम हो मगर इसकी चौड़ाई ज्‍यादा होनी चाहिए, क्‍योंकि पालक की जड़ें ज्‍यादा गहरी नहीं होती. मगर यह फैलता ज्‍यादा है. जमीन पर उगा रहे हैं तो इसके लिए सही जगह का चुनाव करें.

    ये भी पढ़ें – Gardening Tips: इन आसान तरीकों से गमले में उगाएं टमाटर

    कम धूप वाली जगह चुनें
    इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपके पौधे का गमला सूरज की तेज धूप से दूर रहे. इसकी वजह यह है कि पालक के पौधे को ज्‍यादा धूप की जरूरत नहीं होती. यानी इसके लिए ऐसी जगह चुनें जहां पर कम धूप आती हो, छाया रहती हो.

    अच्‍छी किस्‍म के बीज लें
    अधिक सर्दी का मौसम छोड़कर पालक का पौधा साल में किसी भी समय लगाया जा सकता है. खासतौर पर फरवरी-मार्च से लेकर सितंबर तक पालक के बीज लगा सकते हैं. अच्‍छी पैदावार के लिए उन्‍नत किस्‍म के बीज लें. बीज को मिट्टी में करीब दो इंच नीचे लगाएं.

    दिन में दो बार दें पानी
    पालक के पौधे को इतना ही पानी दें कि यह सड़ न जाए. यानी इतना पानी दें कि इसमें नमी बनी रहे. इसे दिन में दो बार पानी दें.

    प्राकृतिक खाद लगाएं
    पालक के पौधों के अच्‍छे पोषण के लिए इन्‍हें खाद लगाएं. यह खाद प्राकृतिक खाद हो तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा. इसके लिए आप किचन का वेस्‍ट जैसे सब्जियों आदि के छिलके, गाय का गोबर आदि का इस्‍तमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें – घर की बगिया में ऐसे उगाएं पुदीना, अलग होगा स्‍वाद

    कीटों से करें बचाव
    अपने पौधे का कीटों से बचाव के लिए नीम ऑयल इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम ऑयल को गुनगुने पानी में मिलाकर अपने पौधों पर महीने में कम से कम दो बार इसका छिड़काव करें.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर