Home /News /lifestyle /

how to increase concentration in hindi mt

Tips to Increase Concentration: एकाग्रता बढ़ाने के लिए ये टिप्स आएंगी बहुत काम

एकाग्रता बढ़ाने के लिए दिमाग वाले गेम खेलें-Image/Canva

एकाग्रता बढ़ाने के लिए दिमाग वाले गेम खेलें-Image/Canva

Tips to Increase Concentration: हम जानते हैं कि अगर हमें अपनी बॉडी को बेहतर बनाना है तो इसके लिये समय और समर्पण की जरूरत होती है, यह एक ही दिन में नहीं हो जाता. ठीक ऐसे ही अगर बात करें मानसिक क्षमताओं की तो उनके लिये भी कुछ टिप्स मौज़ूद हैं. जिनके सहारे कोई भी किसी विषय पर ध्यान लगाने की अपनी क्षमता में काफी सुधार ला सकता है. बस इसके लिये उसे नियमित तौर पर ये अभ्यास यानी प्रैक्टिस (Practice) करते रहना है. साथ ही एकाग्रता (Concentration) की क्षमता बढ़ाने के लिये विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स वगैरह पोषक-तत्वों से भरपूर एक हैल्दी डाइट (Healthy diet) लेते रहने की जरूरत भी होती है.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Increase Concentration: अगर हम अपने शरीर (Body) को सुडौल बनाना चाहते हैं, तो यह एक दिन की एक्सरसाइज़ (Exercise) से ही नहीं हो सकता. इसके लिये आपको नियमित तौर पर फिजिकल एक्सरसाइज़ और खानपान आदि पर ध्यान देना होगा. ऐसे ही हमारे मन की एकाग्रता बढ़ाने वाली कुछ मानसिक कसरतें भी होती हैं. जिनसे हमारे भीतर किसी एक जगह देर तक ध्यान लगाये रहने की क्षमता विकसित होती है. इसमें कोई खास तकनीक आपके लिये सटीक काम कर सकती है. हालांकि, इसमें शक नहीं कि इन मानसिक अभ्यासों (Mental exercises) को आपको पूरे समर्पण के साथ नियमित तौर पर करना होता है पर इससे आपकी मानसिक-क्षमता में बहुत सुधार होता है.

यहां कहने की जरूरत नहीं कि किसी विषय पर हमारी ध्यान देने की क्षमता से ही उसमें हमारी सफलता तय होती है. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी ही मानसिक कसरतों की, जिनके ज़रिये आपकी किसी भी विशेष विषय पर ध्यान लगाये रखने की क्षमता बढ़ती है. बस जरूरत होती है इन्हें नियमित रूप से करते रहने की. तो आइये जानते हैं कि अगर आपको अपनी एकाग्रता बढ़ानी हो तो आपको क्या करना चाहिए.

स्पाइडर वेब तकनीक

आपके दिमाग की एकाग्रता शक्ति बढ़ाने में स्पाइडर वेब तकनीक बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. यह एक काफी लोकप्रिय विधि है. तो आप भी अगर अपनी एकाग्रता की क्षमता बढ़ाने की सोच रहे हैं तो स्पाइडर वेब तकनीक एक बार जरूर आजमायें.

ये भी पढ़ें: YOGA SESSION: अपनी क्षमता के अनुसार करें सूर्य नमस्‍कार, जानें अभ्‍यास का सही तरीका

की-वर्ड तकनीक 

यह एक बेहद आसान लेकिन बहुत कारगर तकनीक है. जिसमें आपको करना ये होता है कि जब भी किसी काम के दौरान आपका मन भटके तो उसी काम से जुड़ा कोई खास शब्द किसी की-वर्ड की तरह चुन लें और उसे अपने मन में दोहराना शुरू कर दें. तब तक जब तक कि आपका मन वापस उसी काम पर न लौट आये. यह तरीका भी बहुत काम करता है. इसमें की-वर्ड्स आप अपनी सुविधानुसार कोई भी सेलेक्ट कर सकते हैं. जैसे कि मान लें आपका ध्यान कोई म्यूज़िक-इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखते समय भटकता है तो आप अपने मन में म्यूज़िक शब्द ही दोहराना शुरू कर दें. इससे कुछ ही पलों में आपका ध्यान वापस आ जायेगा.

पूरी नींद और मेडीटेशन

एकाग्रता बनाये रखने में अच्छी नींद का एक अहम् किरदार होता है. तमाम रिसर्च से यह बात निकलकर सामने आई है कि नींद के दौरान हमारा मस्तिष्क रीबूट करता है. वहीं एक अच्छी और गहरी नींद के बाद हम तरोताज़ा महसूस करते हैं और आगे काम में बेहतर ध्यान दे पाते हैं. काम के दौरान भी महज़ कुछ मिनटों का एक ब्रेक या फिर छोटी सी झपकी आपको रिफ्रेश कर सकती है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक आम इंसान को चौबीस घंटे में आठ घंटे की नींद चाहिये होती है. हालांकि, बहुत ज्यादा सोने से भी एकाग्रता की शक्ति पर नकारात्मक असर पड़ता है. इसके अलावा मेडिटेशन यानी ध्यान के अभ्यास से भी आपकी किसी टॉपिक पर देर तक फोकस करने की क्षमता में काफी सुधार आता है. ध्यान के अभ्यास के लिये आपको खास कुछ करना भी नहीं है. बस कोई विषय अथवा वस्तु या प्रतीक चुन लें और प्रयास करें कि जितनी देर तक हो सके ध्यान वहां से हटे नहीं. इससे आपकी एकाग्रता की शक्ति महत्वपूर्ण रूप से बढ़ती जाती है.

व्यायाम और हैल्दी डाइट

अगर आप अपने दिमाग़ को स्वस्थ बनाये रखना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर की सेहत का पहले ख्याल करना होगा. कहते हैं एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का वास हो सकता है. क्योंकि अगर आपका शरीर किसी बीमारी से ग्रस्त है यानी उसमें कोई दिक्कत है तो आप किसी भी विषय पर अपना ध्यान कैसे टिका सकते हैं. एकाग्रता की शक्ति बढ़ाने वाली एक्सरसाइजेज़ में आप एरोबिक्स या योगा अथवा जॉगिंग जैसी एक्टिव एक्सरसाइज़ चुन सकते हैं. जो दिमाग में खून और उसके साथ ही ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ाती हैं. इस तरह आपको मानसिक ताज़गी का अहसास होता है.

ये भी पढ़ें: मेंटल स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करके सुकून का एहसास देगा चॉकलेट मेडिटेशन

ताली बजाना और हंसना भी ऐसी ही एक्सरसाइजेज़ में शामिल हैं. हम जानते हैं कि एकाग्रता की क्षमता बढ़ाने में व्यायाम के साथ ही हेल्दी डाइट की भी खास भूमिका होती है. इसलिये हमें साबुत अनाज और ब्रोकोली आदि ताजी हरी सब्जियों और फलों के साथ ही मछली व अंडे आदि का सेवन भी करते रहना चाहिये. इससे हर तरह की मानसिक-क्षमता में खास इज़ाफा होता है.

माइंड-गेम्स 

कुछ दिमाग लगाने वाले खेल जैसे कि शतरंज या अकेले खेला जा सकने वाला सूडोकू या फिर सॉलिटेयर वगैरह खेलते रहने से आपकी ध्यान लगाने की क्षमता काफी सुधर जाती है. साथ ही इन खेलों में आपकी समस्या सुलझाने और मौके पर निर्णय लेने की कुशलता भी बढ़ती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर