हाइट बढ़ाने के लिए करें ये काम, होगा फायदा

क्या आप भी अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो करें ये काम...

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 2:27 PM IST
हाइट बढ़ाने के लिए करें ये काम, होगा फायदा
हाइट बढ़ाने के तरीके
News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 2:27 PM IST
हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी हाइट अच्छी हो? कई लोग कम हाइट को लेकर हीन भावना से भी ग्रस्त होते हैं. हाइट एक उम्र तक ही बढ़ती है ऐसा माना जाता है कि 25 की उम्र के बाद हाइट बढ़नी बंद हो जाती है. इसलिए बेहतर है कि आप शारीरिक विकास की सही उम्र में ही इस तरफ ध्यान दें और संतुलित आहार ग्रहण करें ताकि आगे जाकर दोस्त आपको 'छोटू' कहकर न चिढ़ा पाएं. क्या आप भी अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो करें ये काम:

किशोरावस्था में कदम रखने के साथ ही लोगों का का शारीरिक विकास अवरुद्ध हो जाता है. इसका मुख्य कारण ग्रोथ हार्मोन का धीमे बनना है. यही वजह है कि 25 की उम्र के बाद हाइट बढ़नी बंद हो जाती है. अच्छी हाइट के लिए संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी है. नियमित रूप से खाने में पोषण युक्त आहार शामिल करें.



कील-मुहासों से छुटकारा पाने के लिए खानपान में शामिल करें ये चीजें

अंडे की जर्दी, मछली (जिनमें विटामिन E की मात्रा ज्यादा हो), हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, सूखे मेवे, फल, दुग्ध उत्पाद अपने नियमित आहार में शामिल करें. विटामिन, आयरन, मिनरल्स और पोषक तत्वों से युक्त आहार नियमित रूप से लें. दिन में 6 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं. ऐसा करने से शरीर के विषैले तत्व पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं.



बस 2 बूंद तेल डालें यहां, होंठ बनेंगे गुलाबी, निखरेगी सुंदरता!

प्रयास करें कि ऐसा भोजन ग्रहण करें जिसमें कि ट्रांस फैट की मात्रा न के बराबर हो. दरअसल, शरीर इस वसा को आसानी से पचा नहीं पाता है. इससे एक्स्ट्रा एनर्जी भी खर्च होती है. हाइट बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. स्ट्रेचिंग करने से बॉडी की ग्रोथ अच्छी होती है. जिससे हाईट भी बढ़ती है. हाइट बढ़ाने के लिए रस्सी कूद, ऊंची कूद, रस्सियों को पकड़ कर लटकना जैसे कई व्यायाम हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने पर आप 25 साल की उम्र से पहले तक के समय में अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...