• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • खून में कम हो रही हैं प्लेटलेट्स? आजमाएं ये घरेलू तरीके

खून में कम हो रही हैं प्लेटलेट्स? आजमाएं ये घरेलू तरीके

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके-Image/pexels

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके-Image/pexels

Tips to Increase Platelet Count: बीमारी (Disease) के चलते शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा (Platelet count) काफी कम हो जाती है. जिससे कमज़ोरी के साथ कई और बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है. शरीर में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए करें ये...

  • Share this:

    Tips to Increase Platelet Count: सेहतमंद (Healthy) रहने के लिए शरीर में प्लेटलेट्स (Platelets) का सही मात्रा में रहना काफी ज़रूरी है. कई बार किसी वजह या किसी बीमारी (Disease) के चलते शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा काफी कम हो जाती है, जिससे कमज़ोरी के साथ कई और बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है. जानकारी के अनुसार शरीर में डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख प्रति माइक्रोलीटर के बीच प्लेटलेट्स का होना जरूरी है. अगर ये डेढ़ लाख से कम हो जाती हैं तो ये चिंता का विषय हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,शरीर में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आप यहां बतायी जा रही चीजों की मदद ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं सोया के पत्ते, जानें कैसे करें इस्तेमाल

    पपीता या पपीते के पत्ते

    प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ाने के लिए आप पपीते का सेवन रोज़ाना कर सकते हैं. साथ ही आप चाहें तो पपीते के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं. ये प्लेटलेट्स बढ़ाने में काफी तेजी से मदद करता है. अगर आप कच्चे पत्ते इस्तेमाल न करना चाहें तो पत्तों को उबाल कर फिर इसका रस निकाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

    अनार या अनार का रस

    अनार का सेवन भी प्लेटलेट्स काउंट्स बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. आप अनार को काटकर इसके दाने निकाल कर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर चाहें तो इन दानों का जूस निकाल कर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप जूस पीना पसंद करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जूस निकालने के बाद पंद्रह-बीस मिनट के अंदर ही इसका सेवन कर लें. वरना ये शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

    कद्दू का रस

    कद्दू का सेवन भी आप प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप कद्दू को काटकर जूसर में डालकर इसका रस निकाल लें. अगर जूसर न हो तो कद्दू को बारीक पीसकर इसका पेस्ट बना लें फिर इसको निचोड़कर इसका रस निकाल कर इसका सेवन करें. आप चाहें तो इस रस को पीने से पहले स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. अगर आप कच्चे कद्दू का रस न पीना चाहें तो आप कद्दू को उबालकर स्मूदी या सूप के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: सलाद में रोज शामिल करें गाजर, सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

    व्हीट ग्रास जूस

    व्हीट ग्रास यानी गेहूं के ज्वारे का रस भी आप प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए पी सकते हैं. इसके लिए आप व्हीट ग्रास को धोकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें और इसको निचोड़कर इसका जूस निकाल लें. अगर आप चाहें तो इसमें स्वाद के लिए कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आपको व्हीट ग्रास आसानी के साथ नहीं मिल रही तो आप गेहूं को गमले में डालकर इसके ज्वार घर पर उगा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज