ऐसे बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, अपनाएं ये टिप्स

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 9:59 AM IST
ऐसे बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, अपनाएं ये टिप्स
आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है. किसी में कम तो किसी में ज्यादा लेकिन यह जानना जरूरी है कि अपने आत्म विश्वास को बढ़ाकर एक बेहतर लेवल तक कैसे ले जाया जाए.

आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है. किसी में कम तो किसी में ज्यादा लेकिन यह जानना जरूरी है कि अपने आत्म विश्वास को बढ़ाकर एक बेहतर लेवल तक कैसे ले जाया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 9:59 AM IST
  • Share this:
इस बात को समझना बहुत जरूरी है कि जीवन में सफलता पाने के लिए आत्म-विश्वास को बनाए रखना आवश्यक है. सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचने के लिए सेल्फ-कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरूरी है. आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है, किसी में कम तो किसी में ज्यादा लेकिन यह जानना जरूरी है कि अपने आत्म विश्वास को बढ़ाकर एक बेहतर लेवल तक कैसे ले जाया जाए. आइए आपको बताते हैं आत्म-विश्वास बढ़ाने के सबसे मददगार तरीके-

ड्रेसिंग सेंस सही रखें

आप किस तरह से ड्रेसअप होते हैं इसका असर आपके कॉन्फिडेंस लेवल पर पड़ता है. जब आप अपनी बेस्ट ड्रेस में होते हैं तो खुद ही आपका आत्म विश्वास बढ़ जाता है, फिर चाहे वह ऑफिस प्रेजेंटेशन हो या इंटरव्यू. दरअसल अच्छा दिखने से आत्म विश्वास खुद ही आता है और वहीं अगर ड्रेसअप ठीक नहीं है, तो आप बहुत कॉन्सियस हो जाते हैं और आपका मन अशांत रहता है.

कॉन्फिडेंट दिखें

आपके फ्रेंड सर्किल, परिवार या ऑफिस में ऐसे लोग जरूर दिखेंगे जिन्हें देखकर आपको लगता होगा कि ये व्यक्ति बहुत कॉन्फिडेंट है. आप ऐसे लोगों को ध्यान से देखिए और उनकी अच्छी एक्टिविटीज को अपनी जिंदगी में फॉलो कीजिए. इवेंट या अन्य मौके पर सवाल जवाब करें, अपने चलने और बैठने के ढंग पर ध्यान दें और हमेशा आई कॉन्टेक्ट रखकर बात करें.

किसी एक चीज में परफेक्ट बनें

हर कोई हर चीज में एक्सपर्ट नहीं हो सकता लेकिन वो अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी एक चीज में परफेक्ट हो ऐसा जरूरी है. ऐसा करने से आप औरों से बेहतर बन सकेंगे और जो व्यक्ति किसी एक चीज में परफेक्ट बन जाता है उसे अन्य में कम नॉलेज होने की चिंता नहीं होती.
Loading...

अचीवमेंट याद करें

जब भी आपको लगे कि आप में आत्मविश्वास की कमी हो रही है, पुराने दिनों का कोई भी अचीवमेंट याद करें. ऑफिस या कॉलेज में कोई टास्क पूरा करना हो और आपको लगता हो कि शायद आप इसमें सफल नहीं हो पाएंगे, तो बीते दिनों की उपलब्धियों को याद करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है.

गलतियों से न डरें

कई बार हमारे अंदर वो सब क्वालिटीज होती हैं जो हमें किसी काम को पूरा करने के लिए होनी चाहिए, पर फिर भी असफलता के डर से हम आत्मविश्वास खो देते हैं. इसके बाद हम से वह काम नहीं हो पाता. गलतियों के डर से आगे बढ़ने के लिए खुद को न रोकें. आप कुछ करने से, कहने से हिचकिचाइए मत. आपकी जरा सी हिम्मत आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 9:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...