अपना शहर चुनें

States

बिना हीटर और ब्‍लोअर के भी घर रहेगा गर्म, इंटीरियर में करें ये बदलाव

बिना हीटर के ऐसे रखें कमरा गर्म
बिना हीटर के ऐसे रखें कमरा गर्म

आप अपने सिटिंग एरिया में उलेन कारपेट(carpet) बिछा कर रखें. यदि संभव हो तो बेड के आसपास भी आप फर्श पर डिजाइनर फर वाले पैर पोंछ आदि का प्रयोग कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 4:56 PM IST
  • Share this:
सर्दी (winter) के मौसम में बाहर घूमना हर किसी को अच्‍छा लगता है. खासकर तब जब बाहर प्‍यारी सी धूप खिली हो. लेकिन यह हर वक्‍त तो संभव नहीं होता कि हम बाहर धूप का आनंद लें. ऐसे में क्‍या किया जाए कि घर के अंदर रहकर भी हम मौसम को भरपूर एन्जॉय करें और कड़कड़ाती सर्दी में भी गर्माहट महसूस करें. वो भी बिना बिजली खर्च किए. तो चलिए जानते हैं कि हम अपने घर के इंटीरियर(winter interior) में ऐसा क्‍या बदलाव कर सकते हैं जिससे घर सुंदर लगने के साथ ही गर्म भी रहे.

कारपेट का करें प्रयोग

घर के फर्श जल्‍दी ठंडे हो जाते हैं. ऐसे में उन पर चलना मुश्किल काम लगता है. आप अपने सिटिंग एरिया में वूलेन कारपेट(carpet) बिछा कर रखें. यदि संभव हो तो बेड के आसपास भी आप फर्श पर डिजाइनर फर वाले पैर पोंछ आदि का प्रयोग कर सकते हैं. इससे घर गर्म भी रहेगा और सुंदर भी लगेगा.



खिड़कियों से धूप आने दें
सर्द हवाओं से बचने के लिए ज्‍यादातर लोग घर की सारी खि‍ड़कियों को बंद रखते हैं. लेकिन यह जानना जरूरी है कि धूप ना आने की वजह से घर की दीवारें और सामान ठंढे होने लगते हैं. ऐसे में आप खि‍ड़कियों के पर्दे या तो हटा कर रखें या लेस वाले सफेद पर्दे (curtains) प्रयोग में लाएं.

बबल रैप और फॉयल पेपर का कर सकते हैं प्रयोग

विदेशों में यह तरीका खूब अपनाया जाता है. अगर आप अपनी खिड़कियों को बबल रैप (babble rap) या फॉयल पेपर (aluminum foil paper) से अच्‍छे से सील कर देंगे तो यहां से सर्द हवाओं का घुस पाना असंभव हो जाएगा. यह तरीका बहुमंजली इमारतों पर रहने वाले लोग अपना सकते हैं.

ब्राइट लाइट का करें प्रयोग

यह कहा जाता है कि घरों में अगर ब्राइट कलर से दीवारों को सजाया जाए तो वह घर को गर्माहट प्रदान करते हैं. दरअसल आपका घर अगर डार्क कलर में रंगा है तो वह बाहर से आ रही रौशनी को सोख लेता है. लेकिन यदि यह सफेद या ब्राइट कलर से रंगा गया है तो वह रौशनी को दो गुना बढा देता है.

ट्रेडिशनल फायर प्‍लेस का करें प्रयोग

हीटर और ब्‍लोअर हमारी त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे नहीं होते. ऐसे में हम पारंपरिक तरीके से टेराकोटा पॉट को फायर प्‍लेस की तरह प्रयोग में ला सकते हैं. टेराकोटा के बड़े से बरतन में आग जलाकर हम रूम को गर्म कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज