Home /News /lifestyle /

ठंडी रोटी बन जाती है पापड़? इन्‍हें मुलायम रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

ठंडी रोटी बन जाती है पापड़? इन्‍हें मुलायम रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

अगर आप रोटियों को मुलायम बनाने के लिए आटा में तेल डालते हैं तो आप अब तेल की जगह घी का प्रयोग करें.  (Image: Shutterstock)

अगर आप रोटियों को मुलायम बनाने के लिए आटा में तेल डालते हैं तो आप अब तेल की जगह घी का प्रयोग करें. (Image: Shutterstock)

Tips To Keep Roti Soft For Long Time : कई लोगों की रोटियां (Roti) गर्मागरम तो मुलायम (Soft) रहती है लेकिन ठंडी होने पर ये पापड़ जैसी हो जाती हैं. ऐसे में खाने का सारा जायका खराब हो जाता है. दादी-नानी के नुस्‍खों (Tips) की मदद से रोटियों को घंटों बाद भी मुलायम रखा जा सकता है. इन्‍हें अपनाकर आपकी रोटियां भी लंबे समय तक मुलायम और टेस्‍टी रहेंगी. जैसे रोटी के आटे को हमेशा सॉफ्ट गूंथें. ज्यादा कड़क आटा गूंथा है तो रोटियां भी कड़क हो जाएंगी.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Keep Roti Soft For Long Time : गर्म और ताज़ी रोटियां खाना सभी पसंद करते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर बार आप गर्मागरम रोटी बनाकर ही खाएं. कई बार लोग रोटी (Roti) एक बार बनाकर रख देते हैं और लंच टाइम या डिनर के वक्‍त इसे खाते हैं. ऐसे में कई लोगों की यह समस्‍या होती है कि ताजी रोटियां तो मुलायम (Soft) रहती हैं लेकिन ठंडी होते ही यह कुरकुरी या पापड़ जैसी सख्‍त हो जाती है. ऐसे में खाने का सारा जायका खराब हो जाता है.

    आइए, यहां हम आपको दादी नानी के वे नुस्‍खे (Tips) बताते हैं जिसे अपनाकर उनकी रोटियां घंटों बाद भी मुलायम रहती थी. इन्‍हें अपनाकर आपकी रोटियां भी लंबे समय तक मुलायम और टेस्‍टी रहेंगी. जानते हैं कि क्‍या हैं वे टिप्‍स.

    इस तरह बनाएं मुलायम रोटियां

    -अगर आप रोटियों को मुलायम बनाने के लिए आटा में तेल डालते हैं तो आप अब तेल की जगह घी का प्रयोग करें. आपकी रोटियां मुलायम रहेंगी.

    -रोटियां बेलते समय अधिक परथन यानी सूखा आंटा न लगाएं. ऐसा करने से रोटियां मुलायम नहीं रह जातीं.

    -रोटियां बनाने के बाद इन्‍हें अच्‍छी तरह ढंक कर रखें. हवा में रोटियां सूख सकती हैं.

    इसे भी पढ़ेंवेजाइनल इन्फेक्शन को दूर करने में प्रोबायोटिक्स है फायदेमंद, जानिए कैसे करता है काम

    -आटा हमेशा छलनी में छान कर बनाएं. ऐसा करने से रोटियां मुलायम होंगी.

    -रोटी के आटे को हमेशा सॉफ्ट गूंथें. अगर आपने बहुत ज्यादा कड़क आटा गूंथा है तो रोटियां भी कड़क हो जाएंगी.

    -रोटी का आटा गूंथने के बाद अगर आटा सॉफ्ट नहीं लग रहा तो आप गीले हाथ से उसे दबाएं और एक बार फिर से  अच्‍छी तरह आटे का मसाज कर लें.

    -आटा को गूंथने के बाद कुछ देर गीले कपड़े से ढंक कर रख दें. उसके बाद ही इसे बनाएं. आपकी रोटियां सॉफ्ट रहेंगी.

    -कुछ लोग एक साथ कई रोटियों को एक पर एक रखकर सेंकते हैं, ऐसा न करें. ऐसा करने से रोटियां फूलती नहीं और मुलायम नहीं रह जाती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर