तपतपाती गर्मी और लू में कैसे रखें घर के बुजुर्गों को सुरक्षित, अपनाएं ये तरीके

तपतपाती गर्मी और लू में कैसे रखें घर के बुजुर्गों को सुरक्षित, अपनाएं ये तरीके
गर्मी के मौसम में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. दिन भर में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

गर्मियों (Summer) में जरूरी है कि अपने खानपान (Diet) से लेकर पहनावे तक का सही तरीके से ख्याल रखा जाए. इस समय स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है.

  • Share this:
गर्मी के सीजन (Summer Season) में लोग सबसे ज्यादा बीमार हो जाते हैं. इस मौसम में कई तरह की बीमारियां लोगों को प्रभावित करती हैं और सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों को होती है. बुजुर्ग लोग न अपना सही से ख्याल रख पाते हैं और न ही तपतपाती गर्मी और लू को सह पाते हैं. गर्मियों में जरूरी है कि अपने खानपान से लेकर पहनावे तक का सही तरीके से ख्याल रखा जाए. Care में छपी खबर के अनुसार इस समय स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. इस मौसम में डाइट (Diet) का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. शरीर को भी हाईड्रेटेड रखना पड़ता है. आइए जानते हैं गर्मियों में कैसे बुजुर्ग व्यक्ति (Old people) अपना ख्याल रख सकते हैं और इसके लिए कौन से खास टिप्स अपना सकते हैं.

भरपूर पानी पिएं
गर्मी के मौसम में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. दिन भर में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. पानी पीने में लापरवाही न बरतें, क्योंकि इस मौसम में शरीर का पानी पसीने के जरिए बह जाता है. शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए भरपूर पानी पिएं. इस मौसम में नाश्ते में जूस को जरूर शामिल करें. इससे दिनभर एनर्जी बनी रहती है.

गर्मियों में हल्के कपड़े पहनें



आपको बता दें कि गर्मी में हल्के कपड़े पहनने चाहिए. इस मौसम में कॉटन और चिकन के कपड़े कूल एहसास कराने के साथ ही आरामदायक भी होते हैं. इस मौसम में चटक या डार्क रंगों के बजाय हल्के रंगों का इस्तेमाल करें. गर्मियों के लिए सफेद रंग सबसे सही होते हैं. हल्के कपड़े पहनने से गर्मी कम लगती है और आराम भी मिलता है.



आंखों का रखें ख्याल
गर्मी में बॉडी के साथ ही आंखों पर भी ज्यादा नेगेटिव असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि इनका भी खास ख्याल रखा जाए. गर्मी के मौसम में आंखों में एलर्जी कंजक्टीवाइटिस का खतरा भी बढ़ जाता है. आंखों को ठंडे पानी में थोड़े अंतराल के बाद धोते रहें. इससे आंखों की ड्राईनेस दूर होती है. विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. बाहर निकले पर चश्मा पहनकर निकलें.

हाईजीन का रखें ख्याल
गर्मी के दिनों में पसीना अधिक आता है, ऐसे में कीटाणुनाशक साबुन से स्नान करें. इससे इन्फेक्शन नहीं होगा. खाने से पहले हाथ जरूर धोएं. दो बार दांतों की सफाई करें. खाना खाने के बाद कुल्ला करना न भूलें. पर्सनल हाइजीन की ही तरह फूड हाइजीन भी ख्याल रखें. खाद्य पदार्थ को ढक कर रखें. इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. फल और हरी पत्तेदार सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर ही पकाएं. बाहर का खाने से बचें. फूड प्वॉइजनिंग का खतरा गर्मी में बहुत अधिक होता है.

चेहरे पर कपड़ा बांधकर निकलें
वैसे तो इन दिनों लॉकडाउन की वजह से बाहर निकलना मना है लेकिन अगर आपको किसी इमरजेंसी की वजह से बाहर जाना पड़े तो फेस मास्क और कपड़े का इस्तेमाल जरूर करें. सिर पर टोपी या हैट पहनें. इन दिनों धूप तेज होने के कारण शरीर के खुले हिस्से सीधे प्रभावित होते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे को किसी हल्के रंग के सूती के कपड़े से बांधकर ही बाहर निकलें. इससे कानों से गर्म हवा शरीर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी. हाथों व पैरों को भी खुला न रखें. धूप से त्वचा खराब होने के साथ ही धूल की वजह से एलर्जिक प्रॉब्लम भी हो सकती है.

तबीयत खराब होने पर डॉक्टर की तुरंत लें सलाह
अगर लगे कि किसी को लू लग गई है तो बिना देरी किए हुए उसे डॉक्टर को दिखाना चाहिए. डॉक्टर तत्काल कुछ ऐसा उपाय बता सकते हैं जिससे पीड़ित व्यक्ति की हालत संभल सकती है. गर्मी के दिनों में किसी भी तरह की परेशानी दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

पड़ोसियों से करते रहें बातचीत
बुजुर्ग लोगों के लिए खुद को संभाल पाना थोड़ा कठिन होता है. ऐसे में अगर आपकी तबीयत खराब हो जाती है और घर में कोई आपकी मदद के लिए न हो तो तुरंत पड़ोसियों से संपर्क करें. वह आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आपके संबंध पड़ोसियों के साथ काफी अच्छे हों. मुसीबत के समय आप लोग एक दूसरे की मदद करते हों.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading