असमय सफेद नहीं होंगे आपके बाल, इन तरीकों से रखें इनका ख्‍याल

बालों को काला करने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) का प्रयोग काफी फायदेमंद है.

बालों को काला करने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) का प्रयोग काफी फायदेमंद है.

How To Keep Hair Black: काले बालों (Hair) की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन हमारी लापरवाही और अन्य कई कारणों से ये असमय सफेद (Grey) होने लगते हैं. इससे बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं.

  • Share this:
ये बाल (Hair) ही हैं जो हमारी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं, हमें खूबसूरत दिखाने में मदद करते हैं. इसलिए हर कोई काले बालों की (Black Hair) चाहत रखता है, लेकिन कुछ वातावरण का प्रभाव, कुछ हमारी मानसिक और स्वास्थ्य संबंधी परेशानी तो कुछ हमारी लापरवाही इन्हें असमय सफेद होने के कगार पर ले आती है. अगर आप बालों की थोड़ी सी परवाह करना शुरू करेंगे तो इन्हें सफेद होने से रोका जा सकता है और बुढ़ापे से पहले शायद ही आपको सफेद बालों (Grey Hair) की परेशानी झेलनी पड़े. यहां हम आपको ऐसे कुछ आसान से टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने बालों को काला रख सकते हैं.

खाने में शामिल करें आयरन वाले खाद्य पदार्थः  

अगर आप अपने बालों को काला रखना चाहते हैं तो इसके लिए भोजन में आयरन वाले खाद्य पदार्थों को लेना शुरू करें. आयरन की संतुलित मात्रा शरीर के साथ ही बालों को सेहतमंद रखती है. इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फल विशेषकर चुकंदर, आंवला आदि खाने को तवज्जो दें.

इसे भी पढ़ें: Lockdown: घर बैठे मेथी से सफेद बालों को करें काला, ऐसे करें इस्तेमाल
सूरज की सीधी रोशनी से करें बचावः  

जब भी आप बाहर जाएं तो चेहरे की तरह ही बालों को भी सूरज की तेज किरणों से बचाने का इंतजाम कर के निकलें. सीधी धूप बालों की सेहत के लिए नुकसानदेह होती है, इसलिए टोपी या कोई कपड़ा बालों को कवर करने के लिए हमेशा आपके पास होना चाहिए.

केमिकल वाले प्रोडेक्ट्स से करें परहेजः  



बालों को धोने या उनकी केयर के लिए केमिकल युक्त प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. हो सके तो बालों की देखभाल के लिए दादी-नानी के घरेलू नुस्खों को तवज्जो दें. अगर हेयर स्प्रे और हेयर जेल का इस्तेमाल किए बगैर आपका काम चल सकता है तो यह बहुत अच्छा होगा कि आप इन्हें हमेशा के लिए गुडबॉय बोल दें. हमेशा सल्फेट और पैराबेन केमिकल्स रहित शैंपू के इस्तेमाल को तवज्जो दें. यह दोनों केमिकल बालों के लिए बेहद खरतनाक होते हैं.

इसे भी पढ़ेंः सफेद बालों को करें आयुर्वेदिक तरीके से काला, जानें अचूक इलाज  

ऑयलिंग का ध्यान रखेंः  बालों की सेहत के लिए उनमें सही तरीके से ऑयलिंग (Oiling) करना भी जरूरी है. आप अपनी पसंद का कोई भी तेल जैसे नारियल, सरसों लग सकते हैं. इसके साथ ही मेहंदी को सरसों के तेल में गरम कर सिर पर लगाने से भी बालों की सेहत अच्छी रहती है.

नैचुरल तरीके से सुखाएं बालः  

कोशिश करें  कि गीले बालों को नैचुरल तरीके से ही सूखने दें. इन्हें सुखाने के लिए हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचें. इसके साथ ही बालों को स्ट्रेट करने के लिए हेयर स्ट्रेटनर वगैरह से भी परहेज करें.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज