रसोई घर को कैसे स्वच्छ बनाए रखें?

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 8:41 AM IST
रसोई घर को कैसे स्वच्छ बनाए रखें?
किचन में सिंक में रखे जूठे बर्तनों की वजह से सबसे ज़्यादा गंदगी फैलती है. इसीलिए सिंक मे जूठे बर्तन जमा होने न दे

किचन में सिंक में रखे जूठे बर्तनों की वजह से सबसे ज़्यादा गंदगी फैलती है. इसीलिए सिंक मे जूठे बर्तन जमा होने न दे

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 8:41 AM IST
  • Share this:
रसोई यह घर का वह हिस्सा है जिसे हम हमेशा साफ़ और स्वच्छ रखना चाहते है. त्योहारों के मौसम के पहले आप सभी अपने घर को साफ तो कर लेंगे लेकिन हम आपको बताते है की रसोई घर की स्वच्छता कैसे बनाए रखें.

रसोई में हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें: रसोई में गंदे पानी का इस्तेमाल करने से किटाणु फैलते है. बर्तन मांजना, रसोई घर मे पोछा मारना या स्टोव की सफाई करना हो तो हमेशा साफ पानी का ही उपयोग करे.

साफ कपड़े का उपयोग: धोए हुए बर्तन को साफ करने के लिए गंदे कपड़े का इस्तेमाल करने से उसमें लगे किटाणु बर्तनों में लग सकते हैं. इसीलिए हमेशा रसोई में सफाई के लिए एक साफ़ कपड़ा इस्तेमाल करे.

किचन सिंक की इन बातों को रखें ध्यान में: सिंक मे रखे जूठे बर्तनों की वजह से सबसे ज़्यादा गंदगी फैलती है. इसीलिए सिंक मे जूठे बर्तन जमा होने न दे. साथ ही सिंक के पाइप को भी कुछ अंतराल मे साफ करते रहे ताकि उससे कॉकरोच ना पनपे.

स्पंज का उपयोग करना टाले: कई लोग एक ही स्पंज से सिंक एवं रसोई के केबिनेट साफ़ करते है. ऐसा करने से सिंक के किटाणु आपके केबिनेट मे लग सकते है. बेहतर है आप सिंक और बाकी सफाई के लिए अलग कपड़ा इस्तेमाल करें.

फ्रिज की स्वच्छता: सबसे पहले तो अगर आपने फ्रिज को लंबे समय से साफ़ नहीं किया तो उसमे कई सारी सड़ी सब्जियां होंगी उन्हे तुरंत ही निकाल फेंके. हम सभी खाना खाते समय जूठे हाथ से कई बार फ्रिज का इस्तेमाल करतें हैं. इस वजह से फ्रिज के हैंडल पर काफी किटाणु रहते हैं. इसीलिए अपने फ्रिज को और खास तौर पर हैंडल को साफ पानी से पोछें.

इन दिए गए सुझाव की मदद से आप अपने रसोई घर को साफ बनाए रख सकते है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 8:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...