लाइव टीवी

रेसिपी: अचारी आलू परवल खाकर भूल जाएंगे अचार का स्वाद, उंगलियां चाटने पर होंगे मजबूर

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 9:11 AM IST
रेसिपी: अचारी आलू परवल खाकर भूल जाएंगे अचार का स्वाद, उंगलियां चाटने पर होंगे मजबूर
अचारी आलू परवल रेसिपी,

अचारी आलू परवल रेसिपी (Achari Aloo Parwal Recipe): . ये डिश खाने में इतनी टेस्टी होती है कि आप तो क्या बच्चे भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे. आइए जानते हैं कि किस तरह बनाई जाती है अचारी आलू परवल की सब्जी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 9:11 AM IST
  • Share this:
अचारी आलू परवल रेसिपी (Achari Aloo Parwal Recipe): कई बार हम एक ही जैसा खाना रोज खाकर बोरियत से भर जाते हैं लेकिन फास्ट फ़ूड से भी परहेज करना चाहते हैं. ऐसे में अगर किचन में कुछ नए प्रयोग के जरिए सिंपल सी सब्जी को कुछ टेस्टी और अचारी स्वाद दे दिया जाए तो न केवल खाने का स्वाद दोगुना हो जाएगा बल्कि आपको पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में मिल पाएंगे. क्या आपने कभी अचारी आलू परवल खाया है. ये डिश खाने में इतनी टेस्टी होती है कि आप तो क्या बच्चे भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे. आइए जानते हैं कि किस तरह बनाई जाती है अचारी आलू परवल की सब्जी...

अचारी आलू परवल की सब्जी बनाने के लिए सामग्री:
परवल- 400 ग्राम
आलू- 3

प्‍याज- 1
टमाटर- 1
सौंफ- 1/2 छोटा चम्‍मचसरसों का तेल- 2 बड़े चम्‍मच
कलौंजी - 1/2 छोटा चम्‍मच
हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्‍मच
अमचूर पाउडर- 1/2 छोटा चम्‍मच
मसाले के लिए- धनिये के बीज- 1 छोटा चम्‍मच
जीरा- 1/2 छोटा चम्‍मच
मेथीदाना- 1/4 छोटा चम्‍मच
खड़ी लाल मिर्च-3
नमक- स्‍वादानुसार
अचारी आलू परवल बनाने का तरीका:

1.अचारी आलू परवल बनाने के लिए परवल को लंबा, लंबा काट लें. इसी तरह आलू और टमाटर को भी काट लें. प्याज को भी लंबा लंबा बारीक कट लें .

2.मद्धम आंच पर पैन चढ़ाएं. जब यह गर्म हो जाए तो इसपर सारे साबुत मसाले और खड़ी लाल मिर्च डालकर हल्का भून लें. इस बात का ख्याल रखें कि मसालें जलें नहीं. इसके बाद इन मसालों को मिक्सी में या सिल पर अच्छे से पीस लें.

क्या आपने कभी अचारी आलू परवल खाया है. ये डिश खाने में इतनी टेस्टी होती है कि आप तो क्या बच्चे भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे.
क्या आपने कभी अचारी आलू परवल खाया है. ये डिश खाने में इतनी टेस्टी होती है कि आप तो क्या बच्चे भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे.


3.कढ़ाई में कच्ची घानी सरसों का तेल डालकर मद्धम आंच पर गर्म करें. इसमें पहले कलौंजी डालकर चलाएं. इसके बाद प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भूनें. अब इसमें परवल डालकर 5 मिनट भूनें और फिर टमाटर और आलू डालकर चलाते हुए कम से कम 5 मिनट तक पकाएं.

4.ऊपर से इसमें हल्दी, पिसा हुआ भुना मसाला, अमचूर और नमक डालें. चमचे से चलाते हुए सारे मसालों को अच्छे से मिला लें. आधा कटोरी पानी डालें. अब ढक्कन से ढंक कर कम से कम 5 मिनट तक पकाएं.

5.कढ़ाई का ढक्कन खोलकर देखें कि सब्जी पक चुकी है या नहीं. अगर सब्जी कच्ची रह गई है तो एक बाद फिर ढक्कन से ढंक कर पांच मिनट तक पकाएं.

6.लीजिए बनकर तैयार हो चुकी है आपकी अचारी आलू परवल की सब्जी. इसे बारीक कटे हरे धनिए से गार्निश कर सर्व करें.

7. अचारी आलू परवल की यह सब्जी आप पराठे, पूड़ी या रोटी के साथ मजे लेकर खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: चीज पिज्जा ऑमलेट खाकर आएगा मुंह में पानी, सब कहेंगे एक बाइट एक्स्ट्रा प्लीज... 

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: सूजी के अप्पम बढ़ाएंगे आपकी किटी पार्टी का जायका

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: क्रिस्पी नूडल्स पकौड़े खाकर भूल जाएंगे बाकी सारे स्वाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 9:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर