इस तरह बनाएं आलू का चीला, खाने में लगेगा टेस्टी

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 10:07 AM IST
इस तरह बनाएं आलू का चीला, खाने में लगेगा टेस्टी
how to make aloo cheela recipe

Aloo Cheela Recipe: आप फटाफट नाश्ते के तौर पर आलू का चीला बना सकती हैं. यह काफी टेस्टी भी होता है. आइए जानते हैं आलू का चीला बनाने की रेसिपी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 10:07 AM IST
  • Share this:
Aloo Cheela Recipe: ज्यादातर लोग नाश्ते में वैरायटी पसंद करते हैं क्योंकि रोज एक ही नाश्ता खाने से बोरियत हो जाती है. नाश्ता जितनी जल्दी बन जाए उतना ही अच्छा होता है क्योंकि सुबह ऑफिस जाना होता है या बच्चों को स्कूल भेजना होता है. ऐसे में आप फटाफट नाश्ते के तौर पर आलू का चीला बना सकती हैं. यह काफी टेस्टी भी होता है. आइए जानते हैं आलू का चीला बनाने की रेसिपी...

 सामग्री:
आलू - 3 आलू मीडियम आकार के ( 250 ग्राम)
तेल - 2 टेबल स्पून

नमक - 1/4 छोटी चम्मच
राई - 1/4 छोटी चम्मच
चाट मसाला - आधा छोटी चम्मच
Loading...

हरा धनियां - 2 टेबल स्पून, बरीक कटा हुआ

आलू चीला की रेसिपी:
आलू को छीलकर थोड़ी देर के लिए पानी में रख दीजिए. अब आंच पर एक पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दीजिए. अब एक आलू को कद्दूकस कर लीजिए. अब इस आलू में थोड़ा नमक और धनिया डालकर अच्छे से मिला लीजिए.

अब फ्राइंग पैन में 1 चम्मच तेल डालकर उसमें थोड़ी सी राई डालकर तड़काइए और अब कद्दूकस किए हुए आलू को पैन में डालकर गोलाकार आकार में फैलाइये. अब एक चम्मच में तेल लेकर चीले के चारों तरफ डालिए ताकि चीला साइड से लगे नहीं. चीले के ऊपर भी ब्रश से हल्का तेल फैलाइए. अब गैस को मद्धम आंच पर करके चीले को एक ढक्कन से 3 मिनट के लिए ढंक दीजिए ताकि अच्छे से सिंक जाए.

जब सतह की तरफ से यह हल्का गोल्डन हो जाए तो ऊपरी सतह पर चाट मसला छिड़किए और आहिस्ता से चीले को पलटे से पलट लीजिए और दूसरी तरफ भी हल्का गोल्डन होने तक सिंकने दीजिए.

लीजिए तैयार है आपका आलू चीला. अब इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए और जीरे और नमक वाली दही के साथ परोसिए. आप चाहें तो इसके साथ खट्टी या मीठी चटनी भी खा सकती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 9:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...