Home /News /lifestyle /

बालों की सेहत और खूबसूरती के लिए इस्तेमाल करें आंवला जेल, जानें कैसे करें तैयार

बालों की सेहत और खूबसूरती के लिए इस्तेमाल करें आंवला जेल, जानें कैसे करें तैयार

आंवला जेल से मिलते हैं बालों को कई फायदे

आंवला जेल से मिलते हैं बालों को कई फायदे

Amla Gel For Hair Beauty: बालों का टूटना-झड़ना, असमय सफ़ेद होना और डैंड्रफ जैसी कई और दिक्कतों को दूर करने और बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए आप आंवला जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    Amla Gel For Hair Beauty: हेयर ब्यूटी (Hair beauty) को निखारने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं. इनसे बालों को इंस्टेंट खूबसूरती तो मिल जाती है लेकिन पोषण (Nutrition) नहीं मिल पाता है. इसकी वजह से बालों का टूटना-झड़ना, असमय सफ़ेद होना, डैंड्रफ और रूखापन बढ़ जाता है. इन सभी दिक्कतों से निजात पाने और बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए आप आंवला जेल (Amla gel) का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब ये जेल घर पर किस तरह से तैयार करना है आइये आपको बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: बाल हो रहे हैं दोमुंहे, तो इनको काटे बिना इस तरह से पाएं छुटकारा

    ऐसे तैयार करें आंवला जेल

    आंवला जेल बनाने के लिए सबसे पहले आप चार-पांच आंवले, पांच-छः करी पत्ते, दस-पंद्रह तुलसी की पत्ती और एक मीडियम साइज़ का प्याज़ लें. इन सबको पानी से धो लें और प्याज़ को छील लें. अब लगभग दो कटोरी पानी में आंवलों को उबलने के लिए रख दें. जब आंवले दो मिनट तक उबल जाएं तो इसमें करी पत्ते, तुलसी पत्ती और प्याज़ भी डाल दें. अब पांच मिनट तक सबको एक साथ और उबलने दें फिर गैस को बंद कर दें और इनको ठंडा करने के लिए रख दें. जब ये अच्छी तरह से ठंडे हो जाएं तो इनको पानी से निकाल कर एक साथ मिक्सर में डालकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. अब इसमें लगभग आधा छोटा कप नारियल का तेल मिक्स करें और किसी कंटेनर में भर कर स्टोर कर लें और ज़रूरत पर इस्तेमाल करें.

    ऐसे करें इस्तेमाल

    बालों में आंवला जेल लगाने के लिए सबसे पहले आप बालों में शैम्पू कर लें और बालों को अच्छी तरह से सूख जाने दें. अब उंगलियों के माध्यम से इस जेल को अपने बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं. फिर पांच-सात मिनट तक सिर की मसाज करें. इसके बाद अपने बालों में टॉवल के ज़रिये पांच मिनट तक स्टीम भी दें और फिर बालों को सूख जाने दें फिर अगले दिन शैम्पू कर लें.

    ये भी पढ़े: बालों को मजबूती और खूबसूरती देता है सोयाबीन का तेल

    बालों को ये मिलेंगे फायदे

    आंवला जेल बालों में इस्तेमाल करने से बाल लम्बे और घने बनेंगे. साथ ही बालों की मजबूती बढ़ेगी और बालों का टूटना-झड़ना भी रुक जायेगा. बालों को पोषण मिलेगा और बालों के असमय सफ़ेद होने की दिक्कत भी इसके इस्तेमाल से कम होगी. साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जायेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर