Home /News /lifestyle /

सर्दियों में छोटे बच्चे रातभर जगाते हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स, सुकून भरी आएगी नींद

सर्दियों में छोटे बच्चे रातभर जगाते हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स, सुकून भरी आएगी नींद

रात में अगर बच्‍चे का पेट भर रहेगा तो वह अच्‍छी नींद सोएगा. image: Canva

रात में अगर बच्‍चे का पेट भर रहेगा तो वह अच्‍छी नींद सोएगा. image: Canva

How To Make Baby Sleep In Winter: सर्दी (Winter) के मौसम में कई बार रात में पेट में दर्द, बदन दर्द, सफोकेशन या गीले डाइपर आदि के कारण भी छोटे बच्‍चे (Babies) बार-बार उठ जाते हैं और रोने लगते हैं. रात को बेहतर नींद (Sleep) ना होने से बच्‍चे दिन रात असहज महसूस करते रहते हैं और चिड़चिड़ाते रहते हैं. ऐसे में जरूरी है कि उनके रात की नींद सुकून भरी हो. अगर आपका बच्‍चा भी इन दिनों रात भर जागता है और अत्‍यधिक रोता है तो कुछ आसान से टिप्‍स (Tips) के जरिए आप विंटर में अपने नवजात को सुकूल भरी नींद दे सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    How To Make Baby Sleep In Winter: विंटर (Winter) के मौसम में अगर आपका भी बच्‍चा (Baby) रात में बार-बार उठता है और रोने लगता है तो यह भी संभव है कि बच्‍चे के साथ-साथ आप भी परेशान होते होंगे. दरअसल, सर्दियों के मौसम में बच्‍चों को सुलाने में खास मशक्‍कत करनी पड़ती है. अगर उन्‍हें सोने (Sleeping Problem) में थोड़ी भी दिक्‍कत आए या उनके सोने के रुटीन मे बदलाव किया जाए तो वे बीमार हो सकते हैं. यही नहीं, कई बार रात में पेट में दर्द, बदन दर्द, सफोकेशन या गीले डाइपर आदि के कारण भी वे बार-बार उठ जाते हैं और रोने लगते हैं. इस वजह से उनका स्‍लीपिंग साइकल बिगड़ जाता है.

    रात को बेहतर नींद न होने से बच्‍चे दिन रात असहज महसूस करते रहते हैं और चिड़चिड़ाते रहते हैं. ऐसे में जरूरी है कि उनके रात की नींद सुकून भरी हो. अगर आपका बच्‍चा भी इन दिनों रात भर जागता है और अत्‍यधिक रोता है तो यहां कुछ आसान से टिप्‍स (Tips) दिए जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप विंटर में अपने नवजात को सुकूल भरी नींद दे सकते हैं.

    सर्दियों में बच्‍चों को इस तरह सुलाएं

    1. टाइम टेबल करें मेंटेन

    छोटे बच्‍चों को अधिक देर तक जागे रहने की बजाय बेहतर होगा कि उन्‍हें सही समय पर सुला दिया जाए. सोने से पहले उन्‍हें गुनगुना दूध पिलाएं जिससे उनका पेट भरा रहे. ठंड के दिनों में शिशु जितनी देर तक जगेगा उसे उतनी ठंड लग सकती है.

    इसे भी पढ़ें : छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेगा चमत्कारी फायदा

    2.सुलाने से पेट भरना जरूरी

    रात में अगर बच्‍चे का पेट भर रहेगा तो वह अच्‍छी नींद सोएगा. ऐसे में इस बात को जरूर ध्‍यान में रखें कि सोने से पहले बच्‍चे का पेट भरा रहे. दूध पिलाने के बाद बच्‍चे को डकार जरूर दिला दें नहीं तो रात में उसे एसिडिटी और उल्‍टी की समस्‍या हो सकती है.

    3.रूम टेंपरेचर करें मेंटेन

    छोटे बच्‍चों को ज्‍यादा ठंडे या ज्‍यादा गर्म तापमान में सुलाने से बचें. अगर आप रात के समय अधिक गर्म टेंपरेचर रखेंगे तो इससे भी बच्‍चा असहज महसूस करता है और उसे पसीना आ सकता है.

    इसे भी पढ़ें : विंटर में नन्‍हें बच्चों को खास देखभाल की पड़ती है जरूरत, इन ज़रूरी बातों का रखें ख्‍याल

    4.अत्‍यधिक लेयरिंग से बचें

    कई पैरेंट्स छोटे बच्‍चों को बहुत अधिक कंबल और लेयर्स में रखते हैं जिससे उन्‍हें पसीना और उसके बाद स्किन एलर्जी की समस्‍या शुरू हो जाती है. जिससे वे असहज मससूस करते हैं और रात में रोते रहते  हैं.

    5.मालिश जरूरी

    बच्‍चे को सुलाने से पहले तेल से मालिश जरूर करें. ऐसा करने से रात में शिशु अच्‍छी नींद ले पाता है. ध्‍यान रहे केमिकल वाले या अत्‍यधिक स्‍मेल वाला तेल का प्रयोग न करें. मालिश करने से बच्‍चे के पैर, हाथ आदि में दर्द दूर होता है और वो आराम महसूस करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Baby Care, Better sleep, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर