Bajra Atta Laddu Recipe: इन सर्दियों में बनाएं बाजरा आटे के टेस्‍टी लड्डू, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

Bajra Atta Laddu Recipe: इन सर्दियों में बनाएं बाजरा आटे के टेस्‍टी लड्डू, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद
बाजरा आटा के लड्डू सर्दियों में है बेहद फायदेमंद.

Bajra Atta Laddu Recipe: बाजरा सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद है. बाजरा आटा के लड्डू पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होते हैं. साथ ही इनसे सर्दियों से भी बचाव होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 29, 2020, 11:41 am IST
  • Share this:

    Bajra Atta Laddu Recipe: बाजरा आटा लड्डू (Bajra Atta Laddu) सर्दियों के मौसम में ज्‍यादातर लोग गरम तासीर वाला खानपान पसंद करते हैं. यही वजह है कि इन दिनों तिल, गुड़, मेवा आदि के लड्डू बनाए जाते हैं. अगर आप भी इस बार कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो इस बार बनाएं बाजरा आटा के लड्डू. ये पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होते हैं. साथ ही इनसे सर्दियों से भी बचाव होता है. बाजरा सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद है. इसे खाने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है. वहीं इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता है, जिससे खाना अच्छे से पचता है. साथ ही इससे एनर्जी भी मिलती है. आइए जानते हैं इन्‍हें बनाने का तरीका-

    बाजरा आटे के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
    बाजरे का आटा - 200 ग्राम
    गुड़ (टुकड़े कर लीजिए) - 250 ग्राम
    घी - 150 ग्राम
    काजू - 10-12 बादाम - 10-12
    गोंद - 2 टेबल स्पून
    नारियल बूरा - 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस )
    इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच

    ये भी पढ़ें - Gobhi ka Paratha Recipe: खाने में चाहिए अलग स्‍वाद तो जरूर बनाएं गोभी का पराठा



    बाजरा आटे के लड्डू बनाने का तरीका
    बाजरे के आटे का लड्डू बनाने के लिए कढाई में घी डालकर गर्म करें फिर आंच हल्की कर इसमें गोंद डाल कर तल लें जब गोंद के अच्छी तरह फूल जाए तो इसे एक साफ और सूखे बर्तन में निकाल लें. कड़ाही के बचे हुए घी में बाजरे का आटा डालकर चमचे से लगातार चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भूनिए. जब इसमें से सोंधी सी सुगंध आने लगे तो समझ जाइए कि आटा भुन चुका है. अब भुने हुए आटे को एक साफ प्लेट में निकाल लीजिए. कड़ाही में टूटा हुआ गुड़ डालें. इसे मद्धम आंच पर पिघलने दीजिए. गुड़ गिघल जाने पर गैस बंद कर दें. ऊपर से कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स (बादाम और काजू) कद्दूकस किया हुआ नारियल, गोंद, इलायची पाउडर और पिघला हुआ गुड़ आटे में डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें.

    ये भी पढ़ें - Sweet Tomato Chutney Recipe: टमाटर की मीठी चटनी का स्‍वाद ऐसा कि जी न भरे

    बाजरे के लड्डू बनाने के लिए तैयार हो चुका है आपका मिक्सचर. इसके बाद हथेली पर थोड़ा सा घी लगाकर थोड़ा सा मिक्सचर हाथ पर लेकर गोलाकार लड्डू जैसा आकार दें. इसी तरह बाकी सारे मिश्रण के भी लड्डू बनाते जाएं. लीजिए तैयार हो चुके हैं आपके बाजरे के लड्डू. आप इन्‍हें एयर टाइट जार में भर कर कुछ दिन रख कर खा सकते हैं.