Banana Chips Recipe: वीकेंड पर लें केले के चिप्‍स का मजा, लोग बोलेंगे वाह

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़374
  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 3:51 PM IST
  • Share this:
Banana Chips Recipe: चाय हमारा पसंदीदा पेय रहा है. वहीं अगर इसके साथ कुछ चटपटा खाने को मिल जाए तो क्‍या बात है. शाम के नाश्ते (Evening Snacks) में अक्सर लोग चाय के साथ कुछ न कुछ स्नैक्स लेना पसंद करते हैं. अगर आप शाम के नाश्ते में बाजार की कोई नमकीन या स्नैक्स नहीं खाना चाहते हैं, तो केले के चिप्स आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन (Best Option) हो सकते हैं. केले के चिप्स को आप घर पर आसानी से और कम समय में बना सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहें तो होली के मौके पर भी मेहमानों के लिए केले के चिप्स बना सकते हैं. आइए जानें केले के चिप्स बनाने का तरीका-

केले के चिप्स बनाने के लिए सामग्री
कच्चे केले- 4
पानी- 2 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार
तेल- चिप्स तलने के लिए

कच्चे केले के चिप्स बनाने का तरीका
कच्चे केले के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही को गैस पर मध्यम आंच पर रखें. इसके बाद इसमें तेल डालें और गर्म होने दें. अब एक कटोरी में 2 टेबल स्पून पानी लें और इसमें 1 छोटा चम्मच नमक डालकर मिला लें. केले के चिप्स बनाने के लिए कच्चे केले के छिलके पीलर की मदद से निकाल लें. इसके बाद इसके दोनों किनारों को थोड़ा-थोड़ा काट लें. तेल अब तक हल्का गर्म हो चुका होगा. अब चिप्स काटने वाली मशीन को कड़ाही के ऊपर रख कर चिप्स कसते जाएं. आप चाहें तो चिप्स को अलग से भी काट कर फ्राई कर सकते हैं. चमचे से चिप्स को चलाते हुए मध्यम आंच पर फ्राई करें, ताकि चिप्स क्रिस्पी बनें.

जब चिप्स हाफ फ्राई हो जाएं तब इनमें आधा छोटा चम्मच नमक के घोल वाला पानी डालें. इसके बाद तुरंत चमचे से इसे चला दें. तेल एकदम से तड़कने लगेगा. अब चमचे से चिप्स को तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक कि तेल का तड़कना बंद न हो जाए. चमचे की मदद से कड़ाही से एक चिप्स बाहर निकालें और 2 मिनट के लिए ठंडा होने दें. चिप्स को तोड़कर देखें अगर यह कुरकुरा हो गया है तो इसका मतलब है कि चिप्स अच्छे से फ्राई हो चुके हैं. चमचे से बाकी के चिप्स कड़ाही से बाहर निकाल कर पहले से ही नैपकिन लगी प्लेट पर निकाल लें. तो तैयार हो चुके हैं आपके क्रिस्पी केले के चिप्स. आप इसे होली मिलन पर घर आने वाले मेहमानों के सामने सर्व कर सकते हैं और वीकेंड पर भी इनका मजा ले सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज