भरवां पनीर पराठा. Image/shutterstock

Bharwan Paneer Paratha Recipe: भरवां पनीर पराठा का स्‍वाद बना देगा आपका मूड, जानें रेसिपी

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़234
  • Share
    Bharwan Paneer Paratha Recipe: आप अगर पनीर और पराठा दोनों खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए ही है यह भरवां पनीर पराठा की खास रेसिपी. इसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा और इसका जायका (Taste) आपका मूड बना देगा. इसे बनाने में थोड़ा समय जरूर लगता है मगर यह बड़ी आसानी से बन जाता है. साथ ही इसका जायका बच्‍चे हों या बड़े सभी को बेहद पसंद आता है. तो मेहमानों की मेहमान नवाजी कुछ खास बना कर करनी हो या अपनों को कुछ स्‍पेशल खिलाना हो, यह पराठा है बेहद खास. आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

    भरवां पनीर पराठा बनाने के लिए सामग्री
    गेहूं का आटा - 400 ग्राम
    पनीर - 250 ग्राम
    घी - 4 चम्‍मच
    हरा धनिया - दो चम्‍मच कटा हुआ
    हरी मिर्च - 4 बारीक कटी हुई
    नमक - स्वादानुसार

    ये भी पढ़ें - ब्रेकफास्‍ट में बनाइए मुगलई अंडा पराठा, इसका जायका है लाजवाब

    भरवां पनीर पराठा बनाने की विधि
    पनीर भरवां पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटा लें और इसे किसी बड़े बर्तन में निकाल कर इसमें नमक और 2 छोटे चम्मच घी मिला लें और नरम आटा गूंथ लें. इसके बाद से कुछ देर ढक कर रख दें. फिर भरावन के लिए पनीर को कद्दूकस करें और इसमें नमक, हरी मिर्च, हरा धनिया डालकर मिला लें. आपके पराठे के लिए भरावन तैयार है. इसके बाद गूंथे हुए आटे से थोड़ा आटा निकाल कर इसकी लोई बना लें. फिर इसे बेल लीजिए. इसके बाद इस बेले हुए पराठे पर थोड़ी सी स्टफिंग रख लें और हल्‍के हाथ से पराठे को चारों ओर से बंद कर दें. फिर इसे हल्‍के हाथ से बेल लीजिए. साथ ही पराठे के किनारों को हल्के हाथों से दबाते जाएं.

    ये भी पढ़ें - चटपटा खाने के शौकीन हैं तो बनाएं मूंग दाल मसाला टिक्की

    जब तवा गरम हो जाए तो इस पर थोड़ा घी डालें और फिर इस पर पराठा सेक लें. एक ओर से सिक जाने पर इसे दूसरी ओर से भी अच्‍छी तरह सेक लें. इसके दोनों ओर घी डालकर इसे चारों ओर से अच्‍छी तरह सेक लें. फिर इसे उतारकर प्लेट पर रख लें. इसे आप धनिया या पुदीना की चटनी, दही, रायता या फिर चाय के साथ परोस सकते हैं.
    Published by:Naaz Khan
    First published: