Camphor Face Pack: स्किन के लिए फायदेमंद है कपूर, जानें इसे लगाने का तरीका

कपूर मुंहासों को होने से रोकता है.Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

कपूर मुंहासों को होने से रोकता है.Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

Camphor Face Pack: ठंडी तासीर का कपूर स्किन की कई समस्‍याओं (Problems) को दूर करने में कारगर है. यह फंगल और बैक्‍टीरियल इन्‍फैक्‍शन के उपचार के लिए भी काफी लाभकारी होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 1:26 PM IST
  • Share this:
Camphor Face Pack: घर घर मे मिलने वाला कपूर का इस्तेमाल दरअसल स्किन के लिए बेहद लाभदायक होता है. एंटीसेप्टिक और एंटीआक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर कपूर मुंहासों को होने से रोकता है. ठंड तासीर का कपूर स्किन की कई अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने में कारगर है. कपूर फंगल और बैक्‍टीरिया इन्‍फैक्‍शन (Bacterial infection) के उपचार के लिए भी काफी लाभकारी होता है. इसका उपयोग डार्क स्पॉट (Dark Spots) और स्किन व्‍हाइटनिंग (Skin Whitening) के लिए भी किया जाता है. तो आइए जानते हैं कि हम कपूर का प्रयोग फेस पैक के रूप में कैसे कर सकते हैं.

नारियल तेल और कपूर का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कप नारियल तेल में दो चम्मच कपूर को बारीक करके मिलाएं. एक चम्‍मच लेकर इसे अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें. इसे धोने की जरूरत नही है. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया को दूर रखने और मुंहासे के इलाज में मदद करने में कारगर है. इसके साथ जब कपूर का प्रयोग किया जाता है तो यह त्वचा के छिद्रों से गंदगी को साफ कर देता है. स्किन वाइटनिंग के लिए भी इस पैक का प्रयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़ें : Winter Skin Care: आपकी स्किन के लिए फेस सीरम जरूरी है या मॉइश्चराइजर? जानें क्या है अंतर


मुल्तानी मिट्टी और कपूर का फेस पैक






इस फेस पैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक टुकड़ा कपूर या कपूर का तेल और गुलाब जल मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को अच्‍छी तरह से पानी से धों लें. यह फेस पैक डार्क स्पॉट को हटाने के काम आता है. यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स के दाग हैं तो यह उसको भी कम कर चेहरे पर ग्‍लो लाने में मदद करता है.


बेसन और कपूर का फेस पैक

आधा चम्मच कपूर का तेल लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन और दो बड़े चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह ले मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद अपने फेस को पानी से धों लें. बेसन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. बेसन डेड स्किन को भी हटाता है और स्किन को तरोताजा करता है. इस फेस पैक में मौजूद गुलाब जल स्किन के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता हैं और सूजन और मुंहासे को दूर रखता है.

कैस्टर ऑयल, बादाम का तेल और कपूर का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच कपूर के तेल के साथ आधा कप कैस्टर ऑयल और आधा कप बादाम का तेल मिला लें. रात में सोने से पहले साफ चेहरे पर फेस पैक को लगाएं और रातभर रहने दें. सुबह किसी हल्के क्लींजर और गुनगुने पानी से इसे धो लें. इसमें मौजूद कैस्टर ऑयल में रिकिनोइलिक एसिड मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करता है. यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की सूजन को कम करता है. जबकि बादाम का तेल विटामिन ई से भरा होता है जो स्किन को हेल्‍दी रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज