लाइव टीवी

रेसिपी: बेहद चटपटी है चायनीज भेल, खाने वाले के मुंह में आ जाएगा पानी

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 10:51 AM IST
रेसिपी: बेहद चटपटी है चायनीज भेल, खाने वाले के मुंह में आ जाएगा पानी
चायनीज भेल बनाने की रेसिपी

चायनीज भेल रेसिपी: क्यों न इस बार मन बदलने के लिए आप चायनीज भेल खाकर देखते हैं. आइए जानते हैं चायनीज भेल कैसे बनायीं जाती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 10:51 AM IST
  • Share this:
चायनीज भेल रेसिपी: कई बार जब मन कुछ हल्का और चटपटा खाने का करता है तो अक्सर ही मन चाट और पानी पूरी की तरफ जाता है. लेकिन हर बार एक ही चीज खाने से भी बोरियत हो सकती है. तो क्यों न इस बार मन बदलने के लिए आप चायनीज भेल खाकर देखते हैं. आइए जानते हैं चायनीज भेल कैसे बनायीं जाती है...

चायनीज भेल बनाने के लिए सामग्री:
उबले हुए नूडल्स - 100 ग्राम
गाजर -1 (लम्बाई में कटी हुई)

शिमला मिर्च - 1 (लम्बाई में कटी हुई)
पत्ता गोभी - 1 कप (लम्बाई में कटी हुई)
टमैटो सॉस - 2 टेबल स्पूनतेल - 1 टेबल स्पून
हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
चाट मसाला - 1/2 छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

चायनीज भेल बनाने की रेसिपी:
1.चायनीज भेल बनाने के लिए सबसे पहले नूडल्स को उबाल लीजिए. इसके लिए एक बड़े और गहरे बर्तन में इतना पानी गरम करें कि इसमें नूडल्स आसानी से अच्छी तरह डूब सकें. इस पानी में आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच तेल डालें. जब पानी अच्छी से उबल जाए तो इसमें नूडल्स को डालकर कम से कम 10 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद नूडल्स को एक छलनी से छान कर अलग कर लें और बचा हुआ पानी फेंक दें.

इसे भी पढ़ें: शादी की पहली रात खुद को वर्जिन दिखाने के लिए ऑपरेशन करा रही लड़कियां, पकड़े गए सीक्रेट क्लीनिक

2. नूडल्स को फ्राई करें. इसके लिए कढ़ाई में तेल गर्म करें. आंच तेज रखें और तेल गर्म होने पर इसमें नूडल्स डालकर अच्छे से फ्राई कर लें. जब नूडल्स हलके से क्रिस्पी और सुनहरे भूरे हो जाएं तब इन्हें चमचे से एक सूखी प्लेट में निकल लें.

3. चायनीज भेल बनाने बनाने के लिए एक पैन में तेल डालकर गर्म करें. आंच तेज रखें. इसमें कटी हुए सब्जियां डालकर लगातार चलाते हुए इसे क्रिस्पी होने तक भून लें. इसमें स्वानुसार नमक डालकर रख लें.
4. जब सब्जियां अच्छे से भुन जाए तब इसमें टोमेटो केचप और चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब भेल बनाने के लिए इस सारी सामग्री को एक बड़े प्याले में डालकर मिक्स कर लें. ऊपर से हरा धनिया भी डालकर अच्छे से मिला लें. लीजिए तैयार हो गयी आपकी स्वादिष्ट और चटपटी चायनीज भेल.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 10:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर