• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • प्लांट्स की ग्रोथ को बेहतर बनाने में मदद करेंगे केले, अंडे और सब्ज़ियों के छिलके

प्लांट्स की ग्रोथ को बेहतर बनाने में मदद करेंगे केले, अंडे और सब्ज़ियों के छिलके

पौधों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए घर में तैयार करें खाद-Image/shutterstock

पौधों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए घर में तैयार करें खाद-Image/shutterstock

कई बार बाजार से लायी गयी कई तरह की खाद डालने और पौधों की अच्छी देखभाल करने के बावजूद इनकी ग्रोथ (Growth) बेहतर तरीके से नहीं हो पाती है. इसके लिए आप घर में कम्पोस्ट (Compost) खाद बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • Share this:
    बहुत सारे लोगों को अपने घर में गार्डन, किचन गार्डन और टैरेस गार्डन (Terrace garden) बनाने का शौक होता है. इसके लिए वो तमाम तरह के फूल, फल और सब्ज़ियों के पौधों (Plants) को घर में लगाते हैं. लेकिन कई बार बाजार से लायी गयी कई तरह की खाद डालने और पौधों की अच्छी देखभाल करने के बावजूद इनकी ग्रोथ बेहतर तरीके से नहीं हो पाती है. इसके लिए आप घर में कम्पोस्ट (Compost) खाद  बनाकर इसका इस्तेमाल करके देख सकते हैं. वो भी बिना किसी लागत के उन छिलकों से, जिनको आप डस्टबिन में फेंक देते हैं. अब इसको कैसे बनाया और इस्तेमाल किया जा सकता है, आइये जानते हैं इसके बारे में.

    ऐसे बनाएं अंडे के छिलकों की खाद

    अंडा कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स है.इसके छिलके प्लांट्स की ग्रोथ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अंडे की खाद बनाने के लिए अंडे के छिलकों को इकठ्ठा करके इनको धूप में अच्छी तरह से सुखा लें. इनके सूख जाने पर इनको बारीक पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को हफ्ते-पंद्रह दिन में पौधों में खाद की तरह से इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि इसको पौधों में डालने से पहले मिट्टी की गुड़ाई कर लें. जिससे ये अच्छी तरह से मिट्टी में मिल सकें.

     ये भी पढ़ें: मोगरे के पेड़ पर अगर ना आते हों फूल तो आजमाएं ये तरीके

    इस तरह से तैयार करें सब्जी के छिलकों की खाद

    सब्ज़ी तो घर में हर दिन ही इस्तेमाल होती है. इसको छीलने के बाद इनके छिलकों को फेंकने की बजाय किसी कंटेनर, ड्रम, बाल्टी या टब जैसी चीज में एकत्र करें. इन छिलकों को इकठ्ठा करने से पहले सबसे पहले सूखा पेपर बिछा लें फिर छिलकों को इसमें डालें. इन छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें. सूख जाने पर इनका पाउडर बना कर पौधों में इस्तेमाल करें. ये मिट्टी को उपजाऊ बनाने में मदद करेगा जिससे प्लांट्स की ग्रोथ बेहतर होगी.

    केले के छिलकों की खाद बनाने का तरीका

    केले के छिलकों को पतले टुकड़ों में काट कर किसी जगह इकठ्ठा कर लें. अब एक बड़े बर्तन में पानी उबलने के लिए रख दें. जब पानी उबलने लगे तो इन छिलकों को पानी में डालकर दस मिनट तक उबलने दें. उसके बाद इसको ठंडा होने के लिए रख दें. इसको छान कर छिलकों को मिट्टी में मिलाकर इस्तेमाल करें और इस पानी से पौधों में समय-समय पर स्प्रे करते रहें. इससे पौधों की ग्रोथ बेहतर होगी.

    ये भी पढ़ें: World Environment Day 2021: प्रकृति को बचाने के लिए ये महिलाएं कर रहीं खून-पसीना एक

    किचन के मिक्स कूड़े से ऐसे बनाएं खाद

    रोज़ाना किचन में कई तरह की चीजों का इस्तेमाल होता है. इनमें फल-सब्जी और अंडे के छिलकों के साथ चाय की पत्ती, नारियल के छिलके सहित कई और चीजें भी शामिल होती हैं. इनकी मिक्स खाद को तैयार करने के लिए आप इन सब चीजों को किसी कंटेनर, टब, बाल्टी या टोकरी में एक जगह पर इकट्ठा करते रहें. इनमें धूप दिखाकर इनको अच्छी तरह से सुखा लें फिर इनको बारीक पीसकर या मसलकर मिट्टी में मिला दें. इसके बाद इस मिट्टी में पौधों को रोपित करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज