इन आसान टिप्‍स की मदद से घर पर आसानी से जमाएं गाढ़ा दही

इन आसान तरीकों से जमाएं गाढ़ा दही. Image/shutterstock

इन आसान तरीकों से जमाएं गाढ़ा दही. Image/shutterstock

दही (Curd) भारतीय पकवानों में खास अहमियत रखता है. यही वजह है कि इसकी लस्सी बनती है और रायता (Raita), कढ़ी आदि कई तरह की डिशेज (Dishes) बनाई जाती हैं. ऐसे में लोग अपने घर पर भी दही जमाते हैं.

  • Share this:
गर्मियों में दही (Curd) का सेवन ठंडक देता है. वहीं यह सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यही वजह है कि लंच में ज्‍यादातर लोग दही लेना पसंद करते हैं. वैसे भी दही भारतीय पकवानों में खास अहमियत रखता है. इसकी वजह यही है कि इसकी डिशेज जिस तरह से भी बनाई जाएं, यह हर तरह से स्‍वादिष्‍ट (Tasty) लगता है. गर्मियों में तो इसकी लस्सी, रायता, कढ़ी आदि कई तरह की डिशेज बनाई जाती हैं. दही हमारे खाने का स्‍वाद बढ़ाता है.

दही हर समय आसानी से मिल जाए इसके लिए अक्‍सर लोग अपने घर पर ही दही जमाते हैं. मगर घर पर बाजार जैसा गाढ़ा दही नहीं जम पाता. मगर कुछ टिप्‍स की मदद से आप घर पर भी हलवाई के जैसा गाढ़ा और जायकेदार दही जमा सकते हैं. आइए जानें क्‍या तरीके अपनाएं कि घर पर भी मिले गाढ़ा और टेस्‍टी दही-

इस तरीकों से जमाएं गाढ़ा दही
-एक बर्तन में करीब तीन चम्‍मच मिल्‍क पाउडर लें. इसमें थोड़ा सा दही डालें और इसे अच्‍छी तरह मिला लें. फिर एक अलग बर्तन में दूध लें और इसे उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे मिल्‍क पाउडर में मिला दें. फिर इसे अच्‍छी तरह मिलाएं और ढक कर कुछ घंटों के लिए रख दें. इससे दही गाढ़ा जमता है.
ये भी पढ़ें - बर्तनों से चले जाएंगे जिद्दी दाग, इन आसान टिप्स को फॉलो करें



-सबसे पहले दूध को उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें दही का जामन डालें. फिर इसे अच्‍छी तरह मिलाएं और कुछ घंटों के लिए इसे साफ कपड़े से ढक कर रख दें. कुछ घंटों बाद आपका गाढ़ा दही तैयार हो जाएगा.

-इसके अलावा दही जमाने के लिए माइक्रोवेव ओवन की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए पहले दूध गरम करें और जब यह हल्‍का गुनगुना हो जाए तो इसमें दही का जामन डालें और फिर इस बर्तन को माइक्रोवेव में रखें. इसके लिए अपने माइक्रोवेव को करीब 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्री हीट करें और फिर बंद कर दें. इस तरीके से भी दही जम जाएगा.

ये भी पढ़ें - आपको भी आता है ज्‍यादा गुस्‍सा? इन 6 टिप्‍स की मदद से करें कंट्रोल

ये बातें रखें ध्‍यान
दही जमाने के लिए हमेशा फुल क्रीम वाले दूध का ही इस्तेमाल करें. पतले या पानी मिलाए गए दूध से दही गाढ़ा नही जमता.
दही जमाने के लिए मिट्टी का बर्तन ज्‍यादा अच्‍छा रहता है. इससे दही गाढ़ा जमता है और मिट्टी की सोंधी खुश्‍बू भी इसमें आ जाती है.
बहुत गरम दूध में कभी दही जमने के लिए न रखें. इस वजह से भी दही गाढ़ा नहीं जमता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज