होम /न्यूज /जीवन शैली /आईब्रो के बाल सफेद होने पर फॉलो करें ये टिप्स, इन आसान तरीकों से बनाएं आईब्रो को नेचुरली ब्लैक

आईब्रो के बाल सफेद होने पर फॉलो करें ये टिप्स, इन आसान तरीकों से बनाएं आईब्रो को नेचुरली ब्लैक

आईब्रो को नेचुरली ब्लैक बनाने के लिए होममेड काजल का इस्तेमाल कर सकते हैं-Image-Canva

आईब्रो को नेचुरली ब्लैक बनाने के लिए होममेड काजल का इस्तेमाल कर सकते हैं-Image-Canva

अनहेल्दी डाइट और अनबैलेंस्ड लाइफस्टाइल फॉलो करने के कारण कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद हो जाते हैं. वही कुछ लोगो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कॉफी पाउडर का पेस्ट अप्लाई करके आईब्रो को नेचुरली ब्लैक बना सकते हैं.
आईब्रो को काला करने के लिए आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tips to make eyebrow naturally black: बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. ऐसे में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग अमूमन हेयर डाई लगाना पसंद करते हैं. वहीं कई लोग आईब्रो (Eyebrow) के सफेद बालों पर भी डाई का उपयोग कर लेते हैं. हालांकि अगर आपकी आईब्रो के बाल भी सफेद हो रहे हैं तो इसे काला करने के लिए आप कैमिकल बेस्ड डाई की जगह कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आईब्रो के सफेद बाल चेहरे पर काफी अजीब दिखते हैं. ऐसे में आईब्रो को नेचुरल लुक देने के लिए कई लोग इन पर हेयर डाई लगा लेते हैं. मगर डाई में मौजूद कैमिकल्स न सिर्फ आईब्रो के सफेद बालों को बढ़ावा देते हैं बल्कि आईब्रो के बाल टूटने भी लग जाते हैं. ऐसे में हेयर डाई को अवॉयड करके आप कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से आईब्रो को घर पर कलर कर सकते हैं.

कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करें
कॉफी पाउडर की मदद से आप आईब्रो के बालों को आसानी से काला कर सकते हैं. इसके लिए गर्म पानी में कॉफी पाउडर मिक्स करके पेस्ट बनाएं. अब ठंडा होने के बाद इस पेस्ट को आईब्रो पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद ताजे पानी से आईब्रो धो लें.

ये भी पढ़ें: बालों को देना है बरगंडी कलर, तो केमिकल कलर की जगह इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल

काजल की मदद लें
आईब्रो को नेचुरली ब्लैक बनाने के लिए आप होममेड काजल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए घी का दीपक जलाएं और घी में थोड़ा सा कपूर भी मिक्स कर दें. अब दीपक को कटोरी से आधा ढक कर रख दें और 5-6 घंटे बाद कटोरी में बने होममेड काजल में, नारियल का तेल मिलाकर कॉटन की मदद से आईब्रो पर लगा लें. इससे आपकी आईब्रो काली हो जाएगी.

आंवला यूज करें
आंवला खाने के साथ-साथ आइब्रो पर लगाने से भी बाल काले होने लगते हैं. इसके लिए आंवला पाउडर में बादाम का तेल मिलाकर आईब्रो पर लगाएं और कुछ समय बाद आईब्रो धो लें. हर रोज ये नुस्खा अपनाने से आपकी आईब्रो काली होने लगेगी.

ये भी पढ़ें: आइब्रोज थ्रेड करवाने के शौकीन हैं, तो परफेक्ट लुक के लिए फेस शेप के अनुसार ऐसे करवाएं थ्रेडिंग

मेहंदी की मदद लें
आईब्रो को काला बनाने के लिए आप नेचुरल मेहंदी का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए मेहंदी पाउडर में नारियल का तेल मिलाकर गर्म करें. अब ठंडा होने के बाद कॉटन की मदद से इस पेस्ट को आईब्रो पर अप्लाई करें. इससे आपकी आईब्रो नेचुरली ब्लैक दिखेंगी.

विटामिन बी 12 खाएं
शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं. ऐसे में दूध, दही, पनीर, ओट्स, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम जैसी चीजों को डाइट में शामिल करके आप बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी पूरी कर सकते हैं. जिससे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा और बाल काले होने लगेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें