Home /News /lifestyle /

पलकों को बनाना हो घना और खूबसूरत तो अपनाएं ये आसान तरीके

पलकों को बनाना हो घना और खूबसूरत तो अपनाएं ये आसान तरीके

पलकों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू चीजें -(Image/Shutterstock)

पलकों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू चीजें -(Image/Shutterstock)

Tips to Make Eyelashes Thick And Beautiful: आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने में घनी और काली पलकें (eyelashes) खास रोल (Important role) निभाती हैं. पलकों को खूबसूरत दिखाने के लिए महिलाएं आर्टिफिशियल आई-लैशेज और मस्कारे का इस्तेमाल करती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Tips to Make Eyelashes Thick And Beautiful: चेहरे की सुंदरता की बात करें तो इसमें आंखों की खूबसूरती (Eyes beauty) काफी मायने रखती है. वहीं आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने में खास रोल (Important role) निभाती हैं घनी और काली पलकें (Eyelashes). इसी वजह से पलकों को खूबसूरत दिखाने के लिए महिलाएं आर्टिफिशियल आई-लैशेज (Artificial eye lashes) और मस्कारे का इस्तेमाल करती हैं लेकिन सोचिये कि अगर आपकी पलकें प्राकृतिक रूप से ही घनी और काली हों तो आपकी खूबसूरती कितनी ज्यादा बढ़ सकती है. पलकों को घना, काला और खूबसूरत कैसे बनाया जा सकता है, आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: आर्टिफिशियल आईलैशेज खरीदते समय इन टिप्स को करें फॉलो

    नारियल का तेल (Coconut Oil)

    पलकों को घना और काला बनाने के लिए आप नारियल के तेल (Coconut oil) की मदद ले सकती हैं. इसके लिए आप सबसे पहले अपनी पलकों को अच्छी तरह से साफ कर लें. उसके बाद नारियल के तेल में इयर बड को भिगोएं और इस तेल को अपनी पलकों पर लगा लें. इसको रात भर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और सुबह साफ पानी से धो लें. इस बात का ध्यान रखें कि पलकों पर तेल लगाते समय ये आंखों के अंदर न जाए.

    विटामिन-ई कैप्सूल ((Vitamin E capsule) 

    विटामिन-ई कैप्सूल (Vitamin E capsule) का इस्तेमाल भी आप पलकों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले अपने हाथों को साफ कर लें. इसके बाद विटामिन-ई कैप्सूल के अंदर मौजूद जेल (Gel) को उंगली पर लेकर अपनी पलकों पर लगाएं. इसको रात भर के लिए पलकों पर लगा रहने दें और सुबह धो लें.

    ग्रीन-टी (Green tea)

    पलकों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए आप ग्रीन-टी (Green Tea) की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच ग्रीन-टी की पत्तियां लेकर इसको आधा कप गर्म पानी में कुछ देर उबाल लें. फिर इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये ठंडा हो जाये तो रात को सोने से पहले इसको कॉटन बॉल (Cotton ball) की मदद से पलकों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें. सुबह पानी से चेहरा धो लें.

    जैतून और अरंडी का तेल (Olive and Castor oil)

    आप दो-तीन बूंद जैतून और दो-तीन बूंद अरंडी का तेल मिक्स कर लें. रात को सोने से पहले इस मिक्सचर को ईयर बड की मदद से पलकों पर लगाएं और पूरी रात लगा रहने दें. सुबह चेहरा साफ पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: मेकअप करना पसंद है, तो इन बातों को कभी न करें इग्नोर

    शिया बटर (Shea butter)

    सबसे पहले आप अपने हाथों को साफ कर लें. फिर अपनी उंगलियों पर थोड़ा शिया बटर लेकर इसे मसल कर पिघला लें. अब इसे अपनी पलकों पर लगाकर कुछ देर मसाज करें और फिर इसे रात भर के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें. सुबह चेहरा साफ कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर