• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्किन को बेदाग बनाने के लिए घर में इस तरह से बनाएं मेथी स्किन लाइटनिंग क्रीम

स्किन को बेदाग बनाने के लिए घर में इस तरह से बनाएं मेथी स्किन लाइटनिंग क्रीम

मेथी से बनी स्किन लाइटनिंग फेस क्रीम स्किन को बनाती है बेदाग-Image/shutterstock

मेथी से बनी स्किन लाइटनिंग फेस क्रीम स्किन को बनाती है बेदाग-Image/shutterstock

Fenugreek Skin Lightening Face Cream: सेहत को दुरुस्त (Fit) रखने और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए मेथी दाने (Fenugreek seeds) का इस्तेमाल आपने कई बार किया होगा लेकिन आपको बता दें कि मेथी आपकी सुंदरता (Beauty) को निखारने का काम भी बखूबी करती है.

  • Share this:

    Fenugreek Skin Lightening Face Cream: सेहत को दुरुस्त (Fit) रखने और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए मेथी दाने (Fenugreek seeds) का इस्तेमाल आपने कई बार किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि मेथी आपकी सुंदरता (Beauty) को निखारने का काम भी बखूबी करती है. अगर आप अपने चेहरे को बेदाग बनाने की तमन्ना रखते हैं तो आप केमिकल बेस्ड क्रीम की अपेक्षा घर पर मेथी से तैयार स्किन लाइटिंग फेस क्रीम बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं.ये किस तरह से तैयार की जा सकती है और इसको लगाने से क्या फायदे मिलते हैं आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: बच जाती हों बासी रोटी तो फेंकने की बजाय इस तरह बनाएं फेस स्क्रब

    फेस क्रीम बनाने की सामग्री

    एक चम्मच मेथी दाना

    एक चम्मच हल्दी पाउडर

    दो चम्मच एलोवेरा जेल

    आधा कप पानी

    ऐसे बनायें फेस क्रीम

    स्किन लाइटिंग फेस क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप मेथी के दानों को मिक्सी में डालकर बारीक पीस कर पाउडर बना लें. अब किसी बर्तन में पानी को उबलने रख दें और इस पानी में मेथी का पाउडर डाल दें. अब इसको धीमी आंच पर कुछ देर पकने दें. जब इसमें उबाल आ  जाये तो इसमें हल्दी पाउडर भी डाल दें और कुछ देर और पकने दें. जब ये मिक्सचर गाढ़ा होने लगे तो आंच बंद कर दें और इसको गैस पर से नीचे उतार लें. अब इस मिक्सचर को किसी अलग बर्तन में छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये पूरी तरह से ठंडा हो जाये तो इसमें एलोवेरा जेल मिला दें और किसी कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें.

    ऐसे करें इस्तेमाल

    रोज़ाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे को पानी से धोकर सुखा लें. अब इस स्किन लाइटिंग फेस क्रीम को चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक गोलाई में मसाज करें. फिर इसको रात भर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: स्किन रहेगी खूबसूरत और जवां , ऐसे लगाएं फटे दूध का DIY सीरम

    ये मिलेंगे फायदे

    मेथी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं और ये विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. मेथी से तैयार इस स्किन लाइटिंग फेस क्रीम को इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद मुंहासों के दाग, टैनिंग, सनबर्न और चेहरे पर मौजूद किसी भी तरह के दाग-धब्बे दूर होंगे. साथ ही स्किन में चमक भी आएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज