Home /News /lifestyle /

खुश्बूदार फूलों से घर पर ऐसे बनाएं रूम फ्रेशनर, महक उठेगा घर

खुश्बूदार फूलों से घर पर ऐसे बनाएं रूम फ्रेशनर, महक उठेगा घर

गुलाब और रजनीगंधा के फूलों से बनायें रूम फ्रेशनर-Image/shutterstock

गुलाब और रजनीगंधा के फूलों से बनायें रूम फ्रेशनर-Image/shutterstock

Tips to Make Flower Room Freshener: कई बार घर पर बुके आने पर या गार्डन में फूल (Flower) खिलने पर कुछ समय बाद ये फूल सूखने लगते हैं. अगर आप चाहें तो इन फूलों से घर पर नेचुरल सुगन्धित (Fragrant) रूम फ्रेशनर तैयार कर सकते हैं.

    Tips to Make Flower Room Freshener: घर में किसी तरह की पार्टी होने पर कई बार मेहमान बुके (Bouquet) लेकर आते हैं जिसमें गुलाब और रजनीगंधा (Tuberose) के फूल भी शामिल होते हैं. लेकिन एक-दो दिन बाद लोग इस बुके को कूड़े में फेंक देते हैं. अगर आप चाहें तो गुलाब और रजनीगंधा के फूलों को फेंकने की जगह घर पर नेचुरल सुगन्धित (Fragrant) रूम फ्रेशनर स्प्रे तैयार कर सकते हैं. अगर गुलाब और रजनीगंधा के फूल आपके गार्डन में खिलते हों तो और भी अच्छी बात है. इनका इस्तेमाल भी आप समय-समय पर रूम फ्रेशनर बनाने के लिए कर सकते हैं. आइये आज हम आपको बताते हैं कि फूलों से नेचुरल रूम स्प्रे किस तरह से बनाया जाता है. लेकिन ध्यान रखें कि गुलाब के फूलों और रजनीगंधा के फूलों का इस्तेमाल आपको अलग-अलग करना होगा और अलग-अलग रूम स्प्रे तैयार करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों फूलों का साथ में इस्तेमाल करने से इनकी अपनी सही खुश्बू महसूस नहीं होगी. लेकिन जब आप अलग-अलग इसका स्प्रे तैयार करेंगे तो इनकी ओरिजिनल महक को आप महसूस कर सकेंगे. साथ ही आप घर को महकाने के लिए अलग-अलग समय पर दो तरह की खुश्बू का रूम स्प्रे इस्तेमाल कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें: घर पर इस तरह से बनाएं रोज़ वॉटर और रोज़ ऑयल, निखरेगी खूबसूरती

    ये सामग्री तैयार करें

    रजनीगंधा या गुलाब फूल दो कप

    गुलाब जल दो कप

    पानी दो कप

    बेकिंग सोडा चौथाई चम्मच

    स्प्रे बोतल एक

    ऐसे बनायें रूम फ्रेशनर

    रूम फ्रेशनर बनाने के लिए आप सबसे पहले गुलाब या रजनीगंधा के फूलों को स्टिक से अलग कर लें. इसके बाद फूल की इन पंखुड़ियों को पानी से धो कर साफ़ कर लें. अब इन फूलों  की पंखुड़ियों और बेकिंग सोडा को मिक्सी जार में डाल कर ब्लेंड करके पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में पानी मिला लें और गुलाब जल भी इसमें मिक्स कर लें. इसके बाद इन सब चीजों को चम्मच से अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर दें, फिर किसी बर्तन में छान लें. अब इस मिक्सचर को स्प्रे बॉटल में भरकर रख दें और जरूरत पर इस्तेमाल करें.

    ये भी पढ़ें: गुलाब की पंखुड़ियां फेंकें नहीं, ऐसे करें स्टोर और इस्तेमाल

    ऐसे करें इस्तेमाल

    घर पर फूलों से तैयार किये गए इस नेचुरल रूम फ्रेशनर से आप जब चाहें तब घर को महका सकते हैं. आप इस स्प्रे का इस्तेमाल रूम, किचन, बाथरूम, स्टोररूम और कार को महकाने के लिए कर सकते हैं. ये बाजार में मौजूद महंगे रूम फ्रेशनर जितनी ही खुश्बू देगा और वो भी बिना ज्यादा लागत और कैमिकल के. इस रूम फ्रेशनर के इस्तेमाल से घर में मौजूद छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े भी दूर हो जायेंगे.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर